Friday, September 20"खबर जो असर करे"

जैन मंदिर से मूर्ति चोरी करने वाला अंतर्राज्यीय गिरोह गिरफ्तार

नरसिंहपुर। करेली थाना अंतर्गत 5 जनवरी को कालोनी निरंजन वार्ड के जैन मंदिर से मूर्ति चोरी करने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।
जानकारी के लिए बता दें कि 5 जनवरी को करेली के जैन मंदिर में मूर्ति की चोरी को लेकर बुधवार को पुलिस ने बड़ा खुलासा कर दिया है जैन मंदिर में हुई मूर्ति चोरी के चोरों को लेकर पुलिस अधीक्षक ने कंट्रोल रूम में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर उक्त मामले की जानकारी देते हुए बताया कि सुनील कुमार जैन निवासी निरंजन वॉर्ड ने करेली थाने में 5 जनवरी को आकर रिपोर्ट दर्ज कराई थी

जिसमें अज्ञात चोर व्दारा 1.आदिनाथ भगवान की जर्मन सिल्वर से बनी मूर्ति बेशकीमती साईज 09 इंच पहचान चिन्ह बैल का चिन्ह बजनी लगभग 10 किलो 2. चंद्रप्रभु भगवान अष्ट धातु की मूर्ति बेशकीमती साईज 09 इंच पहचान चिन्ह चंद्र्मा का चिन्ह वजन 10 किलो 3. शांतिनाथ भगवान अष्ट धातु की मूर्ति बेशकीमती साईज 09 इंच पहचान चिन्ह हिरन का चिन्ह वजनी 10 किलो 4. भगवान महावीर स्वामी अष्ट धातु की मूर्ति बेशकीमती साईज 07 इंच वजनी 8 किलो पहचान चिन्ह सिंह का निशान 5. सिंहासन चाँदी का वजनी लगभग 500 ग्राम संपूर्ण मूर्ति सिहासन का कुल वजन 38 किलो 500 ग्राम एवं सिहासन चाँदी का चोरी करने पर थाना करेली में अपराध क्र 26/24 धारा 457,380 भादवि का पंजीबध्द कर विवेचना में लिया गया ।

घटना के संबंध में पुलिस अधीक्षक अमित कुमार ने बुधवार को बताया कि चोरी के बाद पुलिस द्वारा अपना- अपना मुखबिर तंत्र सक्रिय कर आरोपितों के संबंध में जानकारी एकत्र की गई व तकनीकी साक्ष्य के आधार पर संदेही योगेन्द्र उर्फ पिल्लू पुत्र महेन्द्र झाँझा ( कंजर ) निवासी धानीघाटी थाना हाटपिपल्या जिला देवास म प्र की मामले में संलिप्तता पाये जाने से आरोपित की तलाश के लिए टीम थाना प्रभारी करेली निरी आशीष धुर्वे के नेतृत्व में जिला देवास को रवाना की गयी जो टीम द्वारा कंजरों के डेरे धानीघाटी डेरा जिला देवास ,औड डेरा थाना सोनकच्छ एवं धतूरिया डेरा थाना टोंग खुर्द जिला देवास , रुलकी थाना बेरछा जिला शाजापुर में संदेही योगेन्द्र झाँझा एवं अन्य संदेहिया की तलाश की गयी ।

पुलिस द्वारा लगातार रेड कार्यवाही के दवाववश आरोपी योगेन्द्र झाँझा के साथियों द्वारा 16 जनवरी को चोरी गयी भगवान महावीर की मूर्तियों को करेली राजकुमार जैन के खेत में रख दी गयी उक्त आधार पर संदेहिया की विवेचना एवं मुखबिर की सूचना से संदेही विनायक बिल्थरे पुत्र रामनाथ बिल्थरे उम्र 24 साल निवासी देवरी जिला सागर एवं गोविंद कोष्ठी पुत्र प्रहलाद कोष्ठी उम्र 27 साल निवासी गिन्ना साडी शोरुम के पास खंडेरा वार्ड देवरी को अभिरक्षा में लेकर पूछताछ की गयी जिन्होने जुर्म स्वीकार करते हुए 5 जनवरी की दरमियानी रात में योगेन्द्र झाँझा निवासी देवास के कहने पर संयुक्त रुप से भगवान महावीर की मूर्ति को चोरी करना बताये जिसमें सभी आरोपियों की गिरफ्तारी कर न्यायालय पेश किया गया एवं घटना में प्रयुक्त कटर एवं ग्राईनडर मशीन आरोपितों के कब्जे से जप्त की गयी ।
आरोपित योगेन्द्र झाँझा के विरुध्द थाना गौरझामर जिला सागर में अपहरण , लूट की धाराओँ के प्रकरण पंजीबध्द है इसके अलावा आरोपित योगेन्द्र के विरुध्द थाना हाटपिपलिया जिला देवास में चोरी के दो प्रकरण एवं आबकारी एक्ट के तहत एक प्रकरण दर्ज है । (हि.स.)