Friday, September 20"खबर जो असर करे"

मप्र में रुक-रुक कर हो रही बारिश, रीवा-शहडोल में आज से शुरू हो सकता है दौर

भोपाल । प्रदेश के अधिकांश जिलों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है, जिससे नदी-नाले उफान पर हैं। मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी तेज बारिश की संभावना व्यक्त की है। वहीं, वर्षा में पिछड़ रहे रीवा-शहडोल संभागों में भी आज से बारिश का दौर शुरू हो सकता है।

 

अलग-अलग स्थानों पर बनी छह मौसम प्रणालियों के असर से राजधानी भोपाल सहित मध्यप्रदेश के अधिकतर जिलों में रुकरुककर वर्षा होने का सिलसिला जारी है। इसी क्रम में गुरुवार को सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक गुना में 26, मलाजखंड में 26, भोपाल में 23.9, जबलपुर 22.6, नर्मदापुरम में 16, उमरिया में 15, छिंदवाड़ा में 14, पचमढ़ी में 13, रायसेन में 11, सिवनी में 11, नरसिंहपुर में आठ, उज्जैन में आठ , मंडला में पांच, दमोह में दो, रतलाम में एक मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

 

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक शुक्रवार को रीवा, शहडोल संभागों के जिलों में भी वर्षा का दौर शुरू होने के आसार हैं। इसके साथ ही जबलपुर, नर्मदापुरम, भोपाल संभागों के अधिकांश जिलों में एवं इंदौर, उज्जैन संभागों के जिलों में वर्षा का सिलसिला अभी बना रहने की संभावना है। कहीं-कहीं भारी वर्षा भी हो सकती है।

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक अरब सागर एवं बंगाल की खाड़ी से लगातार मिल रही नमी के कारण वर्षा का दौर जारी है। उधर, बंगाल की खाड़ी में भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात मौजूद है। इस मौसम प्रणाली के शनिवार को कम दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित होने की संभावना है। इसके चलते प्रदेश में वर्षा का दौर 18 अगस्त तक बना रह सकता है। (हि.स.)