Friday, September 20"खबर जो असर करे"

इंदौर स्वच्छता में लगातार 7वीं बार लहराएगा परचम, विजयवर्गीय ने दिए संकेत

– 11 जनवरी को दिल्ली में मिलेगा पुरस्कार

इंदौर। देश का सबसे स्वच्छ शहर इंदौर स्वच्छ भारत सर्वेक्षण में लगातार सातवीं एक बार फिर अपना परचम लहराने को तैयार है। अगर ऐसा होता है तो इंदौर लगातार 7वीं बार देश का सबसे स्वच्छ शहर बनेगा। आगामी 11 जनवरी को दिल्ली में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू इंदौर को सम्मानित करेंगी। कार्यक्रम में शामिल होने के लिए बुलावा इंदौर नगर निगम पहुंच गया है।

नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने शुक्रवार देर शाम मीडिया से बातचीत में उक्त जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश स्वच्छता में नंबर वन है। मैं तो मानकर चलता हूं कि कोई भी अच्छी चीज में प्रतियोगिता होनी चाहिए। सूरत ने अच्छी मेहनत की थी, लेकिन इंदौर ने महापौर के नेतृत्व में बाजी मारी है। उन्होंने बताया कि छोटी नगर पालिकाओं में महू ने बाजी मारी है। यह अच्छी बात है कि खरबूजे को देखकर खरबूजा रंग बदलता है। इंदौर के पड़ोसी महू ने इंदौर से सीख लेकर यह पुरस्कार अर्जित किया है। महू के लोगों को बधाई।

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि इंदौर स्वच्छता का सातवां आसमान छुएगा, ऐसा मुझे विश्वास है। इसके पीछे की ताकत हमारा इंदौरीपन है। मैं कैलाश विजयवर्गीय का धन्यवाद करता हूं कि उनके नेतृत्व में ये पुरस्कार हमें मिल रहा है। उन्होंने बताया कि 11जनवरी को देश के शहरों की स्वच्छता रैंकिंग घोषित होगी। दिल्ली में आयोजित समारोह के लिए इंदौर नगर निगम को भी आमंत्रण मिला है, हालांकि यह तय नहीं है कि इंदौर कौन से स्थान पर है, लेकिन माना जा रहा है कि सातवीं बार भी इंदौर सफाई में पहले स्थान पर आ सकता है। दिल्ली की टीम ने पिछले दिनों इंदौर में सफाई से जुड़े कामों की वीडियो शूट की थी। इंदौर छह साल से लगातार पूरे देश में सबसे साफ शहर का रिकार्ड बना चुका है। इस बार इंदौर का मुकाबला कई शहरों से है।

उन्होंने कहा कि इंदौर में अब सफाई पहले जैसी नहीं रही। शहरवासी यह स्वीकार रहे है। डोर टू डोर कचरा कलेक्शन तो शहर में प्रभावी रुप से हो रहा है, लेकिन बेकलेन और नालों में फिर कचरा नजर आने लगा है। धूल भी शहर में ज्यादा नजर आने लगी है। लोगों में भी सफाई को लेकर जागरूकता की कमी आई है। नालों की सफाई भी इस बार ठीक तरह से नहीं हो पाई,जबकि पिछले साल शहर के कई छोटे नालों में गंदा पानी रोक कर नालों को सूखा दिया गया था।

पिछली स्वच्छता रैंकिंग में सूरत शहर दूसरे स्थान पर था। सूरत ने सफाई के मामले में काफी सुधार किया है। इंदौर को सूरत से कड़ी टक्कर मिल रही है। इस बार सफाई के लिए 9 हजार अंक रखे गए है, जो शहर ज्यादा से ज्यादा अंक लाएगा। उसे पहले स्थान मिलेगा। इंदौर को पिछले साथ स्वच्छता रैकिंग के अलावा स्मार्ट सिटी में भी पहला पुरस्कार मिला था। इसके अलावा वायु प्रदूषण कम करने में भी इंदौर आगे रहा।

चार महीने पहले हुआ था सर्वेक्षण
स्वच्छता को लेकर देशभर के शहरों के बीच हुई इस प्रतियोगिता के लिए करीब चार माह पहले इंदौर में सर्वेक्षण हुआ था। सर्वेक्षण दल ने करीब 15 दिन इंदौर में रहकर अलग-अलग क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था का जायजा लिया था। दल के सदस्यों ने रहवासियों से चर्चा कर भी शहर की सफाई व्यवस्था के बारे में जानकारी ली थी। इंदौर को सफाई व्यवस्था बनाए रखने के साथ-साथ इस क्षेत्र में उसके द्वारा किए गए नवाचारों का फायदा भी इस सर्वेक्षण में मिला है।

इंदौर ने कई नवाचार किए
इंदौर नगर निगम ने सर्वे वर्ष में नो थू-थू अभियान, सिंगल प्लास्टिक फेयरवेल पार्टी, इंटर्नशिप वीथ मेयर जैसे कई नवाचार किए। महापौर पुष्यमित्र भार्गव और निगमायुक्त हर्षिका सिंह ने दिल्ली से बुलावा आने की पुष्टि करते हुए बताया कि हमें अपनी सफाई व्यवस्था पर पूरा विश्वास था। हालांकि अब तक सर्वेक्षण रैंकिंग की अधिकृत घोषणा नहीं की गई है।

सभी मापदंडों पर खुद को किया साबित
इस सर्वेक्षण में अलग-अलग कार्य के लिए अलग-अलग अंक निर्धारित थे। इंदौर ने निर्धारित सभी मापदंडों पर खुद को साबित किया है। दस्तावेजीकरण के लिए इस सर्वेक्षण में सबसे अधिक 2500 अंक रखे गए थे। संभवत: इंदौर को ये पूरे अंक मिले हैं। इंदौर को पहले से सेवन स्टार सर्टिफिकेट होने और वाटर प्लस सिटी होने का फायदा भी मिला है।