Friday, September 20"खबर जो असर करे"

भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम का लक्ष्य अपना पहला एशिया कप जीतना

नई दिल्ली (New Delhi)। भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम (Indian junior women’s hockey team) बहुप्रतीक्षित महिला जूनियर एशिया कप 2023 (Women’s Junior Asia Cup 2023) को लेकर उत्साहित है, क्योंकि उनकी निगाहें बहु-देशीय प्रतियोगिता में अपना पहला खिताब जीतने (win the first title) पर लगी हैं। महिला जूनियर एशिया कप 2023, जो 2-11 जून 2023 तक काकामीगहारा, गिफू प्रीफेक्चर, जापान में खेला जाएगा। यह टूर्नामेंट आगामी एपआईएच जूनियर महिला विश्व कप 2023 के लिए क्वालीफाइंग इवेंट के रूप में भी काम करेगा।

विशेष रूप से, महिला जूनियर एशिया कप 2023 में शीर्ष तीन टीमें एफआईएच जूनियर महिला विश्व कप 2023 के लिए स्वचालित योग्यता अर्जित करेंगी, जो 29 नवंबर से 10 दिसंबर, 2023 तक सैंटियागो, चिली में आयोजित किया जाएगा।

भारत, जिसकी कप्तानी प्रीति और उप-कप्तानी दीपिका कर रही हैं, को पूल ए में कोरिया, मलेशिया, उज्बेकिस्तान और चीनी ताइपे के साथ रखा गया है, जबकि मेजबान जापान, चीन, इंडोनेशिया, कजाकिस्तान और हांगकांग चीन पूल बी में शामिल हैं।

भारतीय टीम ने अब तक टूर्नामेंट के सात संस्करणों में एक रजत पदक और चार कांस्य पदक जीते हैं। और इस बार, भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम का लक्ष्य अपना पहले स्वर्ण पदक जीतने पर होगा।

टूर्नामेंट से पहले टीम की तैयारी के बारे में बात करते हुए, कप्तान प्रीति ने कहा, “हमने इस टूर्नामेंट के लिए पिछले कुछ महीनों में कड़ी मेहनत की है और अब हम प्रशिक्षण सत्रों के दौरान हमने जो कुछ भी काम किया है, उसे लागू करने के लिए तैयार हैं। इसके अलावा, सीनियर भारत की टीम भी हमारे साथ उसी परिसर में प्रशिक्षण ले रही थी जिससे हमें अपने खेल को बढ़ाने में मदद मिली और हमारा आत्मविश्वास भी बढ़ा।”

इस बीच, भारत की उपकप्तान दीपिका ने कहा कि टीम एशिया की सर्वश्रेष्ठ युवा टीमों के खिलाफ खेलने के लिए उत्साहित है और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहती है।

उन्होंने कहा, “जूनियर एशिया कप हमारे लिए अपने कौशल का प्रदर्शन करने और अपनी ताकत का परीक्षण करने का एक बड़ा अवसर है। हम एशिया की कुछ शीर्ष टीमों के खिलाफ खेलने को लेकर उत्साहित हैं। हम वर्षों से टूर्नामेंट में लगातार बने हुए हैं और कई पदक जीते हैं, लेकिन इस बार हम स्वर्ण पदक जीतने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे, जो टूर्नामेंट के इतिहास में हमारा पहला होगा। हालांकि, हम पहले टूर्नामेंट के शीर्ष तीन में जगह बनाकर जूनियर विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने पर ध्यान देंगे।”

भारतीय टीम 3 जून को उज्बेकिस्तान के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी।