Friday, September 20"खबर जो असर करे"

भारत और सिंगापुर के बीच आर्थिक सहयोग बढ़ाने पर जोर

-भारत और सिंगापुर के बीच मंत्रिस्तरीय गोलमेज सम्मेलन संपन्न

नई दिल्ली। भारत और सिंगापुर (India and Singapore) के बीच आर्थिक सहयोग (Economic Cooperation) को लेकर एक उच्चस्तरीय बैठक आयोजित की गई। भारत-सिंगापुर मंत्रिस्तरीय गोलमेज सम्मेलन (India-Singapore Ministerial Round Table Conference) में दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हुई।

वित्त मंत्रालय ने शनिवार को ट्वीट कर बताया कि भारत ने सिंगापुर के मंत्रिस्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाने पर वार्ता हुई। नई दिल्ली में आयोजित इस बैठक में दोनों पक्षों ने कई मु्द्दों पर चर्चा की, जिसमें वित्तीय क्षेत्र परिचालन, फिनटेक नियामक सहयोग, निवेश की संभावनाएं और वर्तमान आर्थिक सहयोग मुख्य रूप से शामिल है।

मंत्रिस्तरीय गोलमेज सम्मेलन में भारत की ओर से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और विदेश मंत्री एस. जयशंकर और सिंगापुर की तरफ से वहां के उप-प्रधानमंत्री एवं वित्त मंत्री लावरेंस वोंग, विदेश मंत्री विवियन बालकृष्णन, व्यापार एवं उद्योग मंत्री गण किम योंग और परिवहन मंत्री एवं व्यापार संबंधों के प्रभारी मंत्री एस ईश्वरानी इसमें शामिल हुए।

उल्लेखनीय है कि मंत्रिस्तरीय गोलमेज सम्मेलन सिंगापुर और भारत के बीच मंत्रिस्तरीय वार्ता करने के लिए एक नया मंच है, जिसकी अध्यक्षता भारत कर रहा है। इससे मौजूदा सहयोग को बढ़ाने और नए एवं उभरते क्षेत्रों में पारस्परिक रूप से लाभकारी सहयोग के अवसरों की पहचान करना है। (एजेंसी, हि.स.)