Friday, September 20"खबर जो असर करे"

भारत में अगले सात से 10 साल में 40 करोड़ से ज्यादा होंगे हवाई यात्री: सिंधिया

घरेलू एयरलाइंस कंपनियों के पास पांच साल में कुल 1,200 विमानों का बेड़ा होने की उम्मीद

नई दिल्ली। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने भारत (India) में अगले सात से 10 साल में कुल 40 करोड़ से अधिक हवाई यात्री (More than 40 crore air passengers) होने की उम्मीद जताई है। घरेलू एयरलाइंस कंपनियों (domestic airlines companies) के पास पांच साल में कुल 1,200 विमानों का बेड़ा होने की उम्मीद है।

केंद्रीय मंत्री सिंधिया मंगलवार को भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग मंडल (एसोचैम) के एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि घरेलू एयरलाइंस के लिए वृद्धि के जबरदस्त अवसर हैं। इन कंपनियों के पास पांच साल में कुल 1,200 विमानों का बेड़ा होने की उम्मीद है। नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहा कि घरेलू और अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रियों की संख्या सात से 10 साल में दोगुनी होकर 40 करोड़ होने की उम्मीद है।

ज्योतिरादित्य सिंधिया नागर ने विमानन क्षेत्र में ‘अगले दशक में मजबूत विकास का रोडमैप’ विषय पर आयोजित सम्मेलन में आगे कहा कि भारतीय विमानन को नई ऊंचाइयों तक ले जाने की दिशा में यह एक सार्थक पहल है। उन्होंने देश के अग्रणी विमानन उद्योग के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) के साथ बैठक के बाद कहा कि देश में 2026 तक हेलीपोर्ट और हवाई अड्डा सहित कुल 220 हवाई अड्डे होने का अनुमान है। दरअसल कोरोना महामारी से पहले भारत में हवाई यात्रियों की संख्या करीब 20 करोड़ थी। (एजेंसी, हि.स.)