Friday, September 20"खबर जो असर करे"

आने वाले कुछ महीनों में कई एफटीए को अंतिम रूप दे देगा भारत : गोयल

नई दिल्ली (New Delhi)। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल (Commerce and Industry Minister Piyush Goyal) ने कहा कि भारत (India) आने वाले महीनों में कई मुक्त व्यापार समझौतों (एफटीए) (several free trade agreements (FTAs)) को अंतिम रूप दे देगा। उन्होंने कहा कि भारत और ब्रिटेन के बीच एफटीए को लेकर बातचीत अंतिम चरण में है। इसके अलावा कनाडा (Canada) और यूरोपीय संघ (ईयू) (European Union (EU)) के साथ भी समझौते पर बातचीत जारी है।

वाणिज्य मंत्री ने शनिवार को नई दिल्ली में आयोजित भारत अंतरराष्ट्रीय फुटवियर मेला 2023 (आईआईएफएफ) को संबोधित करते हुए यह बात कही। पीयूष गोयल ने बतौर मुख्य अतिथि अपने संबोधन में कहा कि भारत में दुनिया का सबसे बड़ा और सर्वोत्तम गुणवत्ता वाला फुटवियर निर्माता बनने की क्षमता है।

गोयल ने कहा कि हम यूएई और ऑस्ट्रेलिया के साथ मुक्त व्यापार समझौतों का लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि आने वाले महीनों में हम आपके लिए कुछ और मुक्त व्यापार समझौतों को अंतिम रूप देंगे। वाणिज्य मंत्री ने फुटवियर उद्योग के प्रतिनिधियों से कहा कि इससे चमड़े के उत्पादों और जूते पर शून्य शुल्क के साथ आपके व्यवसाय को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

मंत्री ने उद्योग जगत से विकसित दुनिया में व्यावसायिक अवसरों का लाभ उठाने के लिए गुणवत्तापूर्ण और टिकाऊ निर्माण प्रक्रियाओं पर ध्यान केंद्रित करने को कहा। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा और सर्वोत्तम गुणवत्ता वाला जूता विनिर्माता बनने की क्षमता रखता है। गोयल ने कहा कि दुनियाभर में भारतीय फुटवियर को अलग पहचान दिलाने और विदेशी साइज पर निर्भरता कम करने के लिए भारतीय साइज के जूते जल्द ही पेश किए जाएंगे।