Friday, September 20"खबर जो असर करे"

भारत ने दूसरे टी-20 मुकाबले में न्यूजीलैंड को छह विकेट से हराया

लखनऊ। भारतीय क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम को टी-20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के दूसरे मुकाबले में रविवार को 6 विकेट से हरा दिया। लखनऊ के इकाना क्रिकेट स्टेडियम पर खेले इस मुकाबले में जीत दर्ज करने के बाद भारतीय टीम ने सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल कर ली है। सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला बुधवार एक फरवरी को अहमदाबाद में खेला जाएगा।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड टीम निर्धारित 20 ओवरों में आठ विकेट खोकर केवल 99 रन ही बना सकी। कीवी टीम की ओर से मिचेल सेंटनर (19*) ने सबसे ज्यादा रन बनाए। आसान लक्ष्य लेकर मैदान में उतरी भारतीय टीम ने 19.5 ओवर में चार विकेट खोकर 101 रन बनाते हुए जीत हासिल कर ली। भारत के लिए सूर्यकुमार यादव ने सर्वाधिक 26* रन बनाए। न्यूजीलैंड के लिए ब्रेसवेल और सोढ़ी ने एक-एक विकेट लिया।

आसान लक्ष्य का पीछा करते हुए भी भारतीय टीम सहज नजर नहीं आई। 100 रनों के मामूली लक्ष्य को हासिल करने में भी टीम ने चार विकेट गंवा दिए और उसे अंत तक संघर्ष करना पड़ा। भारत के शीर्ष क्रम ने एक बार फिर निराश किया। शुभमन गिल (11), ईशान किशन (19) और राहुल त्रिपाठी (13) लगातार दूसरे मैच में फ्लॉप साबित हुए। मध्यक्रम में सूर्यकुमार और हार्दिक पांड्या (15) ने टीम को संभाला।

युवा भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल का टी-20 अंतरराष्ट्रीय में खराब प्रदर्शन इस मैच में भी जारी रहा। एक ओर वह वनडे क्रिकेट में सफलता के नए आयाम स्थापित कर रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर इस फॉर्मेट की गुत्थी उनसे नहीं सुलझ पा रही है। अपने टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर में अब तक खेली गई पांच पारियों (11, 7, 46, 5, 7) में से चार में वह दहाई के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच पाए हैं। ईशान और गिल की जोड़ी टी-20 अंतरराष्ट्रीय में भारत के लिए अब तक फ्लॉप साबित हुई है। अब तक पांच मैचों (27, 12, 3, 10, 17) में पारी की शुरुआत करते हुए दोनों ने 13.80 की बेहद साधारण औसत से रन बनाए हैं।

कीवी बल्लेबाजों ने इस मुकाबले में किसी क्लब टीम से भी बुरा प्रदर्शन किया। पूरे 20 ओवर खेलने के बावजूद कोई भी बल्लेबाज 19 रनों से आगे नहीं बढ़ पाया। पांच बल्लेबाज तो ऐसे रहे जो दहाई का आंकड़ा तक नहीं छू पाए। सबसे बड़ी साझेदारी (21 रन, 21 गेंद) पहले विकेट के लिए फिन एलन (11) और डेवोन कॉनवे (11) के बीच हुई। दूसरी बड़ी साझेदारी (20 रन) छठे विकेट के लिए ब्रेसवेल और सेंटनर के बीच हुई। इस मुकाबले लचर बल्लेबाजी के चलते न्यूजीलैंड टीम के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया। कीवी टीम (9) टी-20 अंतरराष्ट्रीय में 100 से कम से स्कोर पर सबसे ज्यादा बार बनाने वाली दूसरे टीम बन गई है। इस मामले में केवल बांग्लादेश क्रिकेट टीम (10) ही न्यूजीलैंड से आगे है।

भारतीय गेंदबाजों ने मुकाबले में कीवी टीम को लगाातर झटके देते हुए पैर जमाने का कोई मौका नहीं दिया। विकेटों के लिहाज से अर्शदीप सबसे सफल गेंदबाज रहे। युजवेंद्र चहल ने किफायती गेंदबाजी करते हुए अलग छाप छोड़ी। चहल ने 2.00 की इकॉनमी से गेंदबाजी करते हुए दो ओवर में केवल चार रन खर्च करते हुए एक विकेट हासिल किया। इस दौरान उन्होंने एक ओवर मेडन भी फेंका। कुलदीप यादव, दीपक हूडा, हार्दिक, वाशिंगटन सुंदर ने भी एक-एक विकेट लिया।