Friday, September 20"खबर जो असर करे"

भारत ने दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया, श्रृंखला में 2-0 की बढ़त

नई दिल्ली। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के तहत यहां के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को तीसरे ही दिन 6 विकेट से हराकर चार मैचों की श्रृंखला में 2-0 की अपराजेय बढ़त हासिल कर ली है।

115 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही और सलामी बल्लेबाज केएल राहुल एक और बार बल्ले से असफल रहे। मैच के दूसरे ओवर में 6 रनों के कुल स्कोर पर नाथन ल्योन ने राहुल (01) को एलेक्स कैरी के हाथों कैच कराकर भारत को पहला झटका दिया। इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा ने कुछ आकर्षक शॉट खेले, लेकिन 39 के कुल स्कोर पर वह दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हो गए। रोहित ने 20 गेंदों में 3 चौकों और दो छक्कों की बदौलत 31 रन बनाए। 69 के कुल स्कोर पर टॉड मर्फी ने विराट कोहली को एलेक्स कैरी के हाथों स्टम्प आउट कराकर भारत को तीसरा झटका दिया। कोहली ने 31 गेंदों पर 3 चौकों की बदौलत 20 रन बनाए। 88 के कुल स्कोर पर ल्योन ने श्रेयस अय्यर को आउट कर भारत को चौथा झटका दिया। अय्यर ने 10 गेंदों पर 1 चौके और एक छक्के की बदौलत 12 रन बनाए। इसके बाद अपना 100वां टेस्ट खेल रहे पुजारा और श्रीकर भरत ने कोई और नुकसान नहीं होने दिया और भारत को 26.4 ओवर में 4 विकेट पर 118 रन बनाकर भारत को 6 विकेट से जीत दिला दी। पुजारा 31 और भरत 23 रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरी पारी में आज तीसरे दिन लंच से पहले ही 113 रनों पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 263 रन बनाए थे, जिसके जवाब में भारत ने अपनी पहली पारी में 262 रन बनाए, पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया को 1 रन की बढ़त मिली थी।

तीसरे दिन भारत का मजबूत पलटवार, ताश के पत्तों की तरह ढही ऑस्ट्रेलियाई पारी

तीसरे दिन रविवार को ऑस्ट्रेलिया ने अपने कल के स्कोर 1 विकेट पर 61 रन से आगे खेलना शुरु किया। कल के अविजित बल्लेबाज ट्रेविस हेड अपने कल के स्कोर में केवल 4 रन और जोड़कर अश्विन का शिकार बने। हेड ने 43 रन बनाए। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी तॉश के पत्तों की तरह ढह गई और पूरी टीम 113 रनों पर सिमट गई, जिससे भारत को जीत के लिए 115 रनों का लक्ष्य मिला। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ट्रेविस हेड ने 43 और मार्नस लाबुशेन ने 35 रन बनाए। भारत की तरफ से रवींद्र जडेजा ने सात और रविचंद्रन अश्विन ने 3 विकेट लिए।

दूसरे दिन का खेल

दूसरे दिन भारत ने अपनी पहली पारी में 262 रन बनाए। भारत के लिए अक्षर पटेल ने 74 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। अक्षर के अलावा विराट कोहली ने 44, रविचंद्रन अश्विन ने 37 और कप्तान रोहित शर्मा ने 32 रन बनाए। पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया को 1 रन की बढ़त मिली।

दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर ऑस्ट्रेलिया ने 1 विकेट पर 61 रन बनाए। दूसरे दिन ट्रेविस हेड 39 और मार्नस लाबुशेन 16 रन बनाकर नाबाद रहे।

दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया ने तेज शुरुआत की। खासकर ट्रेविस हेड ने आक्रामक रुख अख्तियार किया। हालांकि 23 के कुल स्कोर पर रवींद्र जडेजा ने भारत को पहली सफलता दिलाई। जडेजा की गेंद पर उस्मान ख्वाजा (06) का श्रेयस अय्यर ने बेहतरीन कैच पकड़ा। ख्वाजा के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने मार्नस लाबुशेन ने भी दूसरे छोर से आक्रमण शुरु कर दिया और ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 10वें ओवर में ही 50 रन पूरे कर लिए। इन दोनों ने 5 से अधिक के रन रेट से रन बनाए।

भारत ने अपनी पहली पारी में बनाए 262 रन, अक्षर पटेल ने लगाया अर्धशतक

इससे पहले भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 262 रनों पर ऑल आउट हो गई। भारत के लिए अक्षर पटेल ने 74 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। अक्षर के अलावा विराट कोहली ने 44, रविचंद्रन अश्विन ने 37 और कप्तान रोहित शर्मा ने 32 रन बनाए। पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया को 1 रन की बढ़त मिली।

भारतीय टीम को कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल ने सधी शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 46 रन जोड़े। 46 के कुल स्कोर पर नाथन ल्योन ने राहुल को एलबीडब्ल्यू कर यह साझेदारी तोड़ी। 53 के कुल स्कोर पर ल्योन ने कप्तान रोहित को भी चलता कर भारत को दूसरा झटका दिया। रोहित ने 32 रन बनाए। चेतेश्वर पुजारा कुछ खास नहीं कर सके और बिना खाता खोले ल्योन का तीसरा शिकार बने। श्रेयस अय्यर भी आज असफल रहे और केवल चार रन बनाकर ल्योन का चौथा शिकार बने। इसके बाद जडेजा और कोहली ने पांचवें विकेट के लिए 129 गेंदों पर 59 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी को तोड़ा टॉड मर्फी ने। मर्फी ने जडेजा को एलबीडब्ल्यू कर यह साझेदारी तोड़ी। जडेजा ने 74 गेंदों पर 26 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली। 135 के कुल स्कोर पर मैथ्यू कुह्नमैन ने विराट कोहली को आउट कर भारतीय टीम को बड़ा झटका दिया। कोहली ने 44 रन बनाए। 139 के कुल स्कोर पर ल्योन ने श्रीकर भरत (06) को आउट कर मैच में अपना पांचवां विकेट लिया।

इसके बाद अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन ने आठवें विकेट के लिए 144 रनों की शतकीय साझेदारी कर भारतीय टीम को मैच में वापसी दिला दी। 80 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया ने नई बॉल ली, जिसका फायदा भी उसे तुरंत मिल गया और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने 253 के कुल स्कोर पर अश्विन को आउट कर भारत को आठवां झटका दिया। अश्विन ने 71 गेंदों में महत्वपूर्ण 37 रन बनाए। 259 के कुल स्कोर पर टॉड मर्फी ने अक्षर पटेल को पैट कमिंस के हाथों कैच कराकर भारत को नौवां झटका दिया। अक्षर ने 115 गेंदों पर 74 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। कुह्नमैन ने 262 को स्कोर पर शमी (02) को बोल्ड कर भारतीय पारी का अंत किया। मोहम्मद सिराज 1 रन बनाकर नाबाद रहे।

ऑस्ट्रेलिया के लिए नाथन ल्योन ने पांच, टॉड मर्फी और मैथ्यू कुह्नमैन ने 2-2 व पैट कमिंस ने 1-1 विकेट लिया।

ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 263 पर सिमटी, शमी के नाम 4 विकेट

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 263 रनों पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से उस्मान ख्वाजा ने 81 और पीटर हैंड्सकॉम्ब ने नाबाद 72 रन बनाए। भारत की तरफ से मोहम्मद शमी ने 4,रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन ने लिए 3-3 विकेट लिए।