Friday, September 20"खबर जो असर करे"

Ind vs WI: भारत वेस्टइंडीज के बीच दूसरा दूसरे टी-20 आज

गुयाना (Guyana)। भारत और वेस्टइंडीज (India and West Indies) की टीमें रविवार को दूसरे टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले (Second T20 International match) में आमने-सामने होंगी। पांच मैचों की सीरीज (five match series) में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम (West Indies cricket team) 1-0 से आगे चल रही है। वेस्टइंडीज ने पहले मैच में भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) को 4 रन से हराया था। यह मुकाबला गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेला जाएगा। इसी मैदान पर सीरीज का तीसरा मुकाबला भी खेला जाना प्रस्तावित है।

प्रोविडेंस स्टेडियम पर पहला टी-20 मुकाबला 30 अप्रैल, 2010 में श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था। इस मैदान पर 11 अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट मैच खेले गए हैं। 3 पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीते और 5 बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीते, जबकि 3 मैच बेनतीजा रहे। यहां सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड इंग्लैंड (191/5, खिलाफ वेस्टइंडीज, 2010) के नाम दर्ज है। यहां न्यूनतम स्कोर आयरलैंड (68, खिलाफ वेस्टइंडीज, 2010) के नाम दर्ज है।

प्रोविडेंस स्टेडियम एक संतुलित और निष्पक्ष क्रिकेट स्थल के रूप में जाना जाता है। यह मैदान बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों को समान रूप से पर्याप्त सहायता प्रदान करता है। पूर्व में यहां कई हाई स्कोरिंग मुकाबले देखे गए हैं, लेकिन हाल के वर्षों में विकेट कुछ धीमे हुए हैं। यहां तेज गेंदबाजों को विकेट लेने के लिए संघर्ष करना पड़ सकता है। बीच के ओवर्स में स्पिनर्स का बोलबाला रहने के आसार हैं।

इस मैदान पर सबसे अधिक टी-20 अंतरराष्ट्रीय रन बनाने का रिकॉर्ड श्रीलंका के महेला जयवर्धने के नाम दर्ज है। उन्होंने 2 मैच में 90.50 की औसत और 157.39 की स्ट्राइक रेट से 181 रन बनाए हैं। वेस्टइंडीज की ओर से निकोलस पूरन ने यहां सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। उन्होंने 5 मैचों में 3 बार नाबाद रहते हुए 153.00 की औसत और 161.05 की स्ट्राइक रेट से 153 रन बनाए हैं।

इस मैदान पर सबसे अधिक टी-20 अंतरराष्ट्रीय विकेट लेने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के पूर्व खिलाड़ी डेरेन सैमी और ड्वेन ब्रावो के नाम दर्ज है। सैमी ने यहां 2 मैचों में 6.00 की औसत से 5 विकेट झटके हैं। ब्रावो ने 5 मैचों में 13.00 की औसत से 5 विकेट लिए थे। दीपक चाहर ने इस मैदान पर 1 मैच में 1.33 की औसत से 3 विकेट लिए हैं। चाहर यहां मेडन ओवर फेंकने वाले चुनिंदा गेंदबाजों मे से एक हैं।

भारत और वेस्टइंडीज की टीमों के बीच अब तक 26 टी-20 मैच खेले जा चुके हैं। इनमें से 17 मुकाबलों में भारत को जीत मिली है, जबकि वेस्टइंडीज ने 8 मैच जीते हैं। इसी तरह 1 मैच का कोई परिणाम नहीं निकल सका है। वेस्टइंडीज की सरजमीं पर दोनों टीमों के बीच अब तक 8 मैच खेले गए हैं। इनमें से भारत और वेस्टइंडीज दोनों ने ही 4-4 मैचों में जीत दर्ज की है।