Friday, September 20"खबर जो असर करे"

Ind vs NZ: तीसरा टी-20 मैच आज, न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन बाहर हुए

नेपियर। भारत और न्यूजीलैंड (India and New Zealand) के बीच टी-20 सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच (Third and last match of T20 series) आज 22 नवंबर को नेपियर में खेला जाएगा। इस मैच को भारतीय समयानुसार दोपहर 12:00 बजे से अमेजन प्राइम वीडियो पर लाइव देखा जा सकता है। न्यूजीलैंड (New Zealand) के कप्तान केन विलियमसन (Captain Kane Williamson) नेपियर में भारत के खिलाफ होने वाले तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले से बाहर हो गए हैं।

न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) ने सोमवार को एक बयान में कहा, ” पहले से तय मेडिकल अपॉइंटमेंट के कारण ब्लैककैप कप्तान केन विलियमसन मंगलवार को नेपियर में तीसरे टी20 मैच में नहीं खेलेंगे।” ऑकलैंड एसेस के बल्लेबाज मार्क चैपमैन आज नेपियर में टी20 टीम से जुड़ेंगे।

विलियमसन बुधवार को टीम में फिर से शामिल होंगे, जब शुक्रवार को ईडन पार्क में कीवी टीम तीन मैचों की एकदिनी श्रृंखला के पहले मैच में हिस्सा लेगी। कोच गैरी स्टीड ने कहा कि चिकित्सकीय अपॉइंटमेंट का विलियमसन की कोहनी की शिकायत से कोई लेना-देना नहीं है।

स्टीड ने कहा, “केन कुछ समय से इसे बुक करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन दुर्भाग्य से यह हमारे कार्यक्रम में फिट नहीं हो पाया है। हमारे लिए खिलाड़ियों और कर्मचारियों का स्वास्थ्य और भलाई सर्वोपरि है, और हम उसे ऑकलैंड में देखने के लिए उत्सुक हैं।”

स्टीड ने कहा कि चैपमैन हाल ही में क्राइस्टचर्च में टी20 विश्व कप और ट्राई सीरीज में खेलने के बाद टीम में वापस आने को लेकर उत्साहित हैं। उन्होंने कहा, “वह एक गुणवत्ता वाला खिलाड़ी है जो टीम में अच्छी बहुमुखी प्रतिभा प्रदान करता है।” स्टीड ने पुष्टि की कि टिम साउथी मंगलवार रात मैकलीन पार्क में तीसरे और अंतिम मैच के लिए टीम की कप्तानी करेंगे।

भारत इस समय तीन मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 से आगे चल रहा है। बारिश के कारण पहला मैच रद्द होने के बाद, भारत ने दूसरे टी-20 में कीवी टीम को 65 रनों से हरा दिया। स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (51 गेंदों में 111* रन) और बल्लेबाजी ऑलराउंडर दीपक हुड्डा (10 रन देकर 4 विकेट) मैच के हीरो रहे।

कीवी कप्तान केन विलियमसन तीसरे टी-20 मैच के लिए उपलब्ध नहीं हैं। वह मेडिकल अपॉइंटमेंट के चलते सीरीज के आखिरी टी-20 में नहीं खेलेंगे। उनकी गैरमौजूदगी में टिम साउथी टीम की कमान संभालेंगे। विलियमसन की जगह प्लेइंग इलेवन में मार्क चैपमैन को मौका मिल सकता है।

संभावित एकादश: फिन एलन, डेवोन कॉनवे (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, डेरिल मिशेल, मार्क चैपमैन, जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउथी, एडम मिल्ने और लॉकी फर्ग्यूसन।

दूसरे टी-20 में सूर्यकुमार यादव ने शतक लगाया था। उन्होंने नाबाद 111 रनों की पारी खेली थी। दूसरी तरफ भारतीय गेंदबाजों ने भी उम्दा प्रदर्शन किया था। मैच के बाद कप्तान हार्दिक संकेत दे चुके हैं कि टीम आखिरी टी-20 मैच में बिना बदलाव के उतर सकती है।

संभावित एकादश: ईशान किशन, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, दीपक हूडा, हार्दिक पांड्या (कप्तान), वाशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज और युजवेंद्र चहल।

पिछले मैच में शतक लगाने वाले सूर्यकुमार इस साल शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने 2022 में 30 मैचों में 1,151 रन बना लिए हैं। साउथी ने पिछले मैच में हैट्रिक लगाई थी। वह अगले मैच में भी अपना शानदार प्रदर्शन करना जारी रखेंगे। युजवेंद्र चहल और मोहम्मद सिराज ने दो-दो विकेट चटकाए थे। इस दौरान ये दोनों गेंदबाजों ने लगभग छह के इकॉनमी रेट से रन दिए थे।

टी-20 अंतरराष्ट्रीय में अब तक न्यूजीलैंड और भारत के बीच 22 बार आमना-सामना हुआ है। इनमें से भारत ने 12 और न्यूजीलैंड ने नौ मैच जीते हैं, एक मैच बेनतीजा रहा।
दोनों के बीच आपस में खेले गए पिछले 11 मैचों में से भारत ने 9 जीते हैं, वहीं न्यूजीलैंड केवल एक मैच जीतने में कामयाब रहा। न्यूजीलैंड में भारत ने 12 मैच खेले हैं जिसमें से सात में उन्होंने जीत हासिल की है और चार मैच गंवाए हैं।