Saturday, September 21"खबर जो असर करे"

इक्रा ने आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को 7.2 फीसदी पर रखा बरकरार

-वित्त वर्ष 2022-23 में भारत की आर्थिक वृद्धि दर रहेगी 7.2 फीसदी

नई दिल्ली। रेटिंग्स एजेंसी इक्रा (ratings agency ikra) ने वित्त वर्ष 2022-23 (FY 2022-23) के लिए देश की आर्थिक वृद्धि दर (country’s economic growth rate) के अपने अनुमान को 7.2 फीसदी (estimate 7.2 percent) पर बरकरार रखा है। इक्रा ने कहा कि दबी मांग बढ़ने के साथ आर्थिक वृद्धि दर का कोरोना के पूर्व स्तर पर आने का अनुमान है। रेटिंग्स एजेंसी ने बुधवार को जारी अपने ताजा अनुमान में यह संभावना जताई है।

इक्रा ने होटल जैसे संपर्क वाले क्षेत्रों में पुनरुद्धार एवं सरकारी तथा निजी व्यय में तेजी का हवाला देते हुए चालू वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के अनुमान को 7.2 फीसदी पर बरकरार रखा है। हालांकि, रेटिंग्स एजेंसी ने कहा कि सालाना आधार पर पहली तिमाही के जीडीपी वृद्धि दर 13.5 फीसदी की तुलना में दूसरी तिमाही में यह वृद्धि दर काफी नीचे रहेगी। एजेंसी के मुताबिक उच्च तुलनात्मक आधार से अगली दो तिमाहियों में भी जीडीपी वृद्धि दर इसके और नीचे रहने की संभावना है।

उल्लेखनीय है कि रेटिंग एजेंसी इक्रा का चालू वित्त वर्ष में 7.2 फीसदी आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान अधिकांश एजेंसियों के अनुमानों से कुछ ज्यादा है। हालांकि, इस हफ्ते वैश्विक रेटिंग्स एजेंसी एसएंडपी के जारी 7.3 फीसदी विकास दर के अनुमान से यह 0.10 फीसदी कम है। दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने वित्त वर्ष 2022-23 में आर्थिक वृद्धि दर 7.2 फीसदी रहने का अनुमान रखा है।