Friday, September 20"खबर जो असर करे"

ICC पुरुष टेस्ट प्लेयर रैंकिंग: करियर के सर्वश्रेष्ठ दूसरे स्थान पर पहुंचे बाबर आजम

दुबई। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Pakistan captain Babar Azam) ने आईसीसी मेन्स टेस्ट प्लेयर रैंकिंग (ICC Men’s Test Player Ranking) में करियर का सर्वश्रेष्ठ दूसरा स्थान हासिल किया है। आजम ने कराची में इंग्लैंड के खिलाफ आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) श्रृंखला (ICC World Test Championship (WTC) Series) के अंतिम टेस्ट की दोनों पारियों में अर्धशतक लगाया था।

बाबर ने मैच में 78 और 54 रनों की पारी खेली और स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़ते हुए दूसरा स्थान हासिल किया। स्मिथ ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ब्रिस्बेन में कम स्कोर वाले मैच में 36 और छह रन बनाए। बाबर, जो एकदिनी में पहले और टी-20 रैंकिंग में चौथे स्थान पर है, टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज मार्नस लाबुशेन से 61 अंक पीछे हैं।

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज ट्रेविस हेड, जिनका ब्रिसबेन टेस्ट में पहली पारी का स्कोर सर्वाधिक 92 रन था, तीन स्थानों की छलांग लगाते हुए अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। हेड ने अपने करियर में पहली बार 800 रेटिंग अंक के आंकड़े को पार किया है। उनका पिछला सर्वश्रेष्ठ इस साल जनवरी में पांचवां स्थान था।

बांग्लादेश के खिलाफ चट्टोग्राम टेस्ट में भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने 90 और 102 रनों की पारी खेली और 6 स्थानों की छलांग लगाते हुए 16वें स्थान से 10वें स्थान पर पहुंच गए, जबकि श्रेयस अय्यर 11 स्थानों की छलांग लगाते हुए 16वें स्थान पर पर पहुंच गए। वहीं, शुभमन गिल 10 पायदान के फायदे से 54वें स्थान पर पहुंच गए।

इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स (23वां स्थान), दक्षिण अफ्रीका के तेम्बा बावुमा (आठ पायदान के फायदे से 24वें स्थान पर) और बांग्लादेश के शाकिब अल हसन (चार पायदान के फायदे से 37वें स्थान पर) बल्लेबाजों की सूची में ऊपर आए हैं। इंग्लैंड के हैरी ब्रूक पाकिस्तान में तीनों टेस्ट में शतक लगाने के बाद पहली बार शीर्ष 50 में शामिल हुए हैं।

गेंदबाजों की रैंकिंग में, दक्षिण अफ्रीका के तेज कगिसो रबाडा ने गाबा में प्रत्येक पारी में चार विकेट लेने के बाद चार पायदान की छलांग लगाकर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान और तेज गेंदबाज पैट कमिंस रैंकिंग में शीर्ष पर हैं।

चट्टोग्राम टेस्ट में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव और अक्षर पटेल ने भी तेजी से प्रगति की है। यादव 19 पायदान की छलांग लगाकर 49वें स्थान पर और पटेल 10 स्थान की छलांग लगाकर करियर के सर्वश्रेष्ठ 18वें स्थान पर पहुंच गए। (एजेंसी, हि.स.)