Friday, September 20"खबर जो असर करे"

ICC ने अंडर-19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2024 के लिए की मैच अधिकारियों की घोषणा

नई दिल्ली (New Delhi)। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) (International Cricket Council (ICC).) ने बुधवार को आईसीसी अंडर-19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2024 (ICC Under-19 Men’s Cricket World Cup 2024) के लिए नियुक्त मैच अधिकारियों की सूची घोषित कर दी है। इस टूर्नामेंट का आयोजन 19 जनवरी से 11 फरवरी तक दक्षिण अफ्रीका में किया जाएगा।

टूर्नामेंट के संचालन के लिए 16 अंपायरों और चार मैच रेफरी के एक अनुभवी रोस्टर का चयन किया गया है, जो कुल 41 मैचों की देखरेख करेगा।

शुरुआती ग्रुप स्टेज मुकाबलों के लिए भी मैच आधिकारियों की पुष्टि की गई है, जिसमें 19 जनवरी को पोटचेफस्ट्रूम में मेजबान दक्षिण अफ्रीका और वेस्ट इंडीज के बीच शुरुआती मैच की जिम्मेदारी संभालने वाली एक कुशल टीम शामिल है।

मैच के लिए मैदानी अंपायर रोलैंड ब्लैक (आयरलैंड) और गाजी सोहेल (बांग्लादेश) होंगे। श्रीलंका के पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर ग्रीम लेब्रॉय इस मुकाबले के लिए मैच रेफरी होंगे, इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम में यह उनकी छठी उपस्थिति होगी।

मैच के तीसरे अंपायर पाकिस्तान के राशिद रियाज वकार और चौथे अंपायर के रूप में अफगानिस्तान के बिस्मिल्लाह जान शिनवारी होंगे।

अगले दिन, 20 जनवरी को ब्लोमफोंटेन में गत चैंपियन भारत का बांग्लादेश के खिलाफ आमना-सामना होगा।

ऑस्ट्रेलिया के डोनोवन कोच और वेस्टइंडीज के निगेल डुगुइड उस मैच की जिम्मेदारी संभालेंगे, जबकि जिम्बाब्वे के लैंगटन रुसेरे चौथे अंपायर के रूप में, और दक्षिण अफ्रीकी जोड़ी अल्लाहुद्दीन पालेकर टीवी अंपायर और शैद वाडवल्ला मैच रेफरी के रूप में होंगे।

पालेकर और बोंगानी जेले अंडर-19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप में उपस्थित होने वाले मेजबान देश के अंपायर होंगे। दोनों ने एक दशक से अधिक लंबे अंतरराष्ट्रीय करियर का आनंद लिया है।

जेले में भारत के के.एन.ए पद्मनाभन के साथ पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच ईस्ट लंदन मैच के लिए ऑन-फील्ड अंपायर होंगे। भारत के नारायणन कुट्टी मुकाबले के लिए मैच रेफरी होंगे, जबकि ऑस्ट्रेलिया के फिल गिलेस्पी और जिम्बाब्वे के फोर्स्टर मुतिज़वा क्रमशः टीवी अंपायर और चौथे अंपायर होंगे।

श्रीलंका और जिम्बाब्वे 21 जनवरी को किम्बर्ली में पहला मैच खेलेंगे। मैदान पर माइक बर्न्स और पैट्रिक गस्टर्ड अंपायरिंग करेंगे, जबकि बांग्लादेश के मसूदुर रहमान मुकुल टीवी अंपायर की भूमिका निभाएंगे, पाकिस्तान के फैसल खान अफरीदी चौथे अंपायर और इंग्लैंड के वेन नून मैच रेफरी होंगे।

इवेंट में मैच अधिकारियों की घोषणा पर आईसीसी मैनेजर – अंपायर और रेफरी, सीन इज़ी ने कहा: “अंडर-19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप आईसीसी कैलेंडर में एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। इसे लंबे समय से खेल के भविष्य के सितारों के लिए नाम कमाने का एक मंच माना जाता रहा है और इस साल के संस्करण में भाग लेने वाले कई खिलाड़ियों के लिए, यह विश्व मंच पर प्रतिस्पर्धा का उनका पहला मौका है। इसी तरह, अंपायर पाथवे के लिए भी यह एक महत्वपूर्ण विकास कार्यक्रम है। अंतरराष्ट्रीय मैच अधिकारियों की एक विविध और प्रेरित टीम नियुक्त की गई है, और मुझे विश्वास है कि वे उत्कृष्ट काम करेंगे। मैं उन्हें दक्षिण अफ़्रीका में उनके पूरे समय के लिए शुभकामनाएँ देता हूँ।”

आईसीसी अंडर-19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2024 के लिए मैच अधिकारियों की सूची-

अंपायर: बिस्मिल्लाह जान शिनवारी, डोनोवन कोच, फिल गिलेस्पी, गाजी सोहेल, मसूदुर रहमान मुकुल, माइक बर्न्स, के.एन.ए. पद्मनाभन, रोलैंड ब्लैक, फैसल खान अफरीदी, राशिद रियाज वकार, अल्लाहुद्दीन पालेकर, बोंगानी जेले, पैट्रिक गस्टर्ड, निगेल डुगुइड, लैंग्टन रुसेरे, फोर्स्टर मुतिज़वा

मैच रेफरी: ग्रीम लैब्रूय, शैड वाडवल्ला, नारायणन कुट्टी, वेन नून।