Friday, September 20"खबर जो असर करे"

ICC का ऐतिहासिक फैसला, अब महिला- पुरुष क्रिकेटरों को मिलेगी समान पुरस्कार राशि

नई दिल्ली (New Delhi)। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) (International Cricket Council – ICC) ने क्रिकेट में महिला और पुरुष टीम (men and women team in cricket) के बीच चली आ रही असमानता (eliminate inequality) को खत्म करने के लिए एक ऐतिहासिक फैसला (historic verdict) किया है। आईसीसी ने ऐलान किया है कि किसी भी आईसीसी इवेंट में पुरुष और महिला टीमों को एक समान पुरस्कार राशि दी जाएगी। यह निर्णय दक्षिण अफ्रीका के डरबन में आयोजित आईसीसी के वार्षिक सम्मेलन में लिया गया।

आईसीसी ने अपने फैसले में बताया है कि टीमों को अब तुलनात्मक रूप से समान स्पर्धाओं में समान स्थान पर रहने और स्पर्धाओं में मैच जीतने पर समान पुरस्कार राशि दी जाएगी।

आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने कहा कि यह हमारे खेल के इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण है और मुझे खुशी है कि आईसीसी की वैश्विक प्रतियोगिताओं में प्रतिस्पर्धा करने वाले पुरुष और महिला क्रिकेटरों को अब समान रूप से पुरस्कृत किया जाएगा।

आईसीसी के इस फैसले पर भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने खुशी जताई है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ”मुझे घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि लैंगिक समानता और समावेशिता की दिशा में उठाया गया यह एक बड़ा कदम है। अब आईसीसी टूर्नामेंट के लिए पुरुष और महिला टीमों को एक समान राशि पुरस्कार के रूप में दी जाएगी। आईए हम सब मिलकर आगे बढ़ते हैं।”