Friday, September 20"खबर जो असर करे"

भोपाल में झमाझम बारिश, रतलाम, मंदसौर समेत कई जिलों में गिरे ओले

– उज्जैन में आकाशीय बिजली गिरने से युवक की मौत
– ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान का सर्वे कराएगी शिवराज सरकार

भोपाल (Bhopal)। मध्यप्रदेश में दो दिन से मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है। सोमवार शाम को भोपाल में गरज-चमक के साथ तेज तेज हवा चलने लगी और देर रात तक जमकर बारिश हुई। रात में कोलार सहित कई इलाकों में बारिश के साथ ओले भी गिरे। राजधानी में दो घंटे में आधा इंच बारिश हो चुकी है। उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, राजगढ़, विदिशा और छिंदवाड़ा सहित कई जिलों में बारिश के साथ ओले गिरे।

इससे पहले रविवार को भी कई जिलों में बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई थी। सोमवार को भी मंदसौर, नीमच, राजगढ़, सीहोर, विदिशा, भोपाल व नर्मदापुरम संभाग के कुछ जिलों में ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान पहुंचा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सरकार क्षति का सर्वे कराकर किसानों को राजस्व पुस्तक परिपत्र के प्रविधान के अनुसार राहत उपलब्ध कराएगी।

उन्होंने कहा कि किसान भाई-बहन चिंता न करें, मामा शिवराज आपके साथ है। जल्द ही ओलावृष्टि से हुए फसलों के नुकसान का सर्वे कराया जाएगा। प्रदेश में अधिकतर जिलों में रबी की फसल कट चुकी है। जिन स्थानों पर बोवनी विलंब से हुई थी, वहां फसल खेत में खड़ी है। कुछ स्थानों पर फसल कटकर खेतों में थ्रेसिंग के लिए रखी हुई है। सोमवार को तेज हवा के साथ पानी गिरा और कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि भी हुई। इससे फसलों को नुकसान पहुंचने की संभावना है। इसे देखते हुए सरकार ने सर्वे कराने का निर्णय लिया है।

रतलाम में सोमवार को दोपहर को तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। नामली क्षेत्र के कई गांवों में तेज आंधी और बारिश के साथ ओले गिरे। राजगढ़ में बादल छाए और तेज आंधी चली। राजगढ़, खिलचीपुर, जीरापुर, माचलपुर, भोजपुर, छापीहेड़ा समेत जिलेभर में कई जगह गरज-चमक के साथ तेज बारिश हुई। मंदसौर शहर समेत मल्हारगढ़, पिपलिया मंडी, बोतल गंज, सीतामऊ क्षेत्रों में जमकर ओलावृष्टि हुई। पिपलिया मंडी और मल्हारगढ़ में तो हाईवे पर ओलों की चादर सी बिछ गई। ओलावृष्टि से खेतों में खड़ी फसल बिछ गई है।

उज्जैन के उन्हेल में ओलों के साथ तेज बारिश हुई। वहीं, छिंदवाड़ा के चौरई के जमतरा समेत अन्य क्षेत्रों में बारिश हुई। कई स्थानों पर ओले भी गिरे।विदिशा जिले के सिरोंज तहसील के इकोडिया, चंदाढाना में 20 मिनट तक ओले गिरे। गेहूं की फसल में भारी नुकसान हुआ है।

भोपाल में आधा इंच बारिश, बिजली गुल
राजधानी में शाम को करीब दो घंटे में आधा इंच (14.6 मिमी) से ज्यादा बारिश हुई। बैरसिया और गांधीनगर इलाके में कम बारिश दर्ज की गई, जबकि एमपी नगर, कोलार, बैरागढ़, होशंगाबाद रोड, अयोध्या बायपास समेत अन्य इलाकों में तेज बारिश हुई। तेज आंधी और बारिश की वजह से भोपाल के 20 से ज्यादा इलाकों में बिजली गुल हो गई। तुलसीनगर, कोलार के गेहूंखेड़ा में भी बिजली सप्लाई ठप है। रायसेन रोड समेत बाग मुगालिया, कटारा, होशंगाबाद रोड, बावड़ियाकलां, अवधपुरी, अयोध्या बायपास, करोंद में बिजली की लुकाछिपी जारी है।

उज्जैन के महिदपुर में आकाशीय बिजली गिरने से एक शख्स की मौत हो गई। यहां जमाल पूरा तोड़ी का रहने वाला युवक देर शाम खेत में मजदूरी कर रहा था, तभी आकाशीय बिजली गिरने से वह उसकी चपेट में आ गया।

वहीं, मौसम वैज्ञानिकों की माने तो 9 मार्च तक मौसम ऐसा ही रहेगा। इसके बाद ही मौसम में बदलाव होगा और तेज गर्मी पड़ेगी। प्रदेश के 20 जिलों में बारिश होने के आसार हैं। इनमें भोपाल, रायसेन, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, बुरहानपुर, जबलपुर, नरसिंहपुर, कटनी, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर दतिया, श्योपुर, मुरैना और भिंड जिले शामिल हैं। हवा की रफ्तार 18 किमी प्रतिघंटा रहेगी। वहीं, दिन और रात के तापमान में भी गिरावट होगी। (एजेंसी, हि.स.)