Friday, September 20"खबर जो असर करे"

49वें अंतरराष्ट्रीय खजुराहो नृत्य समारोह का भव्य शुभारंभ

– अद्वितीय अनुपम और अविस्मरणीय होगा समारोहः वीडी शर्मा

भोपाल (Bhopal)। मप्र के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल खजुराहो (famous tourist destination khajuraho) में सोमवार देर शाम 49वें अंतरराष्ट्रीय खजुराहो नृत्य समारोह (49th International Khajuraho Dance Festival) का भव्य शुभारंभ हुआ। क्षेत्रीय सांसद एवं भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा (Vishnudutt Sharma) ने शुभारम्भ अवसर पर कहा कि खजुराहो नृत्य समारोह ने देश-दुनिया में एक अलग पहचान बनाई है। यह कला-संस्कृति और आध्यात्म का बड़ा केंद्र बन कर उभरा है।

उन्होंने कहा कि खजुराहो विश्व धरोहर है। इस बार समारोह का खास महत्व है क्योंकि 22 फरवरी से जी-20 देशों के सांस्कृतिक समूह की बैठक होने जा रही है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 56 स्थानों में से खजुराहो को चुना, यह हमारे लिए गर्व की बात है। इससे खजुराहो एक बार फिर विश्व पटल पर चमकेगा। उन्होंने जी-20 समूह की बैठक खजुराहो में करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी का धन्यवाद ज्ञापित किया।

सांसद शर्मा ने समारोह में राज्य रूपंकर कला पुरस्कार 2023 भी प्रदान किए। अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर समारोह का विधिवत शुभारंभ किया। अतिथियों का स्वागत अकादमी के निदेशक जयंत माधव भिसे ने किया। संस्कृति संचालक अदिति कुमार त्रिपाठी ने स्वागत भाषण दिया। एएसआई के अधीक्षक शिवकांत वाजपेई ने आभार माना। संचालन मृदु त्रिपाठी ने किया।
राज्य रूपंकर कला पुरस्कार

राज्य रूपंकर कला पुरस्कारों में वर्ष 2022-23 के लिए देवकृष्ण जटाशंकर जोशी पुरस्कार जबलपुर के अमित कुमार सिन्हा को कलाकृति ‘द शाइनिंग मेकर’ के लिए, मुकुंद सखाराम भांड पुरस्कार भोपाल की समीक्षा राठौर को शीर्षक विहीन के लिए, सैयद हैदर रजा पुरस्कार भोपाल के पॉपिल मन्ना को ‘डेप्थ ऑफ फेयरनेशन’ के लिए, दत्तात्रेय दामोदर देवलालीकर पुरस्कार धार के प्रेम कुमार सिंह को ‘अनटाइटल 1’ के लिए, जगदीश स्वामीनाथन पुरस्कार भोपाल के मान सिंह व्याम को जिंदगी एक सफर के लिए, विष्णु चिंचालकर पुरस्कार इंदौर के उपेंद्र उपाध्याय को सेमल की बहार के लिए, नारायण श्रीधर बेंद्रे पुरस्कार ग्वालियर के ओमप्रकाश माहौर को ‘रंगों का बचपन’ के लिए, रघुनाथ कृष्णराव फड़के पुरस्कार भोपाल के गिरीश बा. उरकुड़े को ‘अनटाइटल 2’ के लिए, राममनोहर सिन्हा पुरस्कार भोपाल की शिवानी दुबे को ‘हिस्टोरीसिटी 6’ के लिए और लक्ष्मीशंकर राजपूत पुरस्कार जबलपुर की अंजलि राऊत को प्रिंटेड क्वीन 1 के लिए प्रदान किया गया। सभी अतिथियों के साथ इन कलाकारों को 51 हजार रुपये की सम्मान निधि एवं प्रमाण-पत्र प्रदान किए गए। सभी कलाकारों की पुरस्कृत कृतियाँ राज्य रूपंकर कला पुरस्कार प्रदर्शनी में लगेगी।

समारोह के खास आकर्षण

संस्कृति विभाग की उस्ताद अलाद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी के साथ पर्यटन विभाग, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण, वर्ल्ड डांस एलायंस एवं छतरपुर जिला प्रशासन के संयुक्त प्रयासों से खजुराहो नृत्य समारोह हो रहा है। समारोह के मुख्य आकर्षण भारतीय नृत्य-शैलियों के सांस्कृतिक परिदृश्य एवं कला-यात्रा की प्रदर्शनी कथकली पर एकाग्र-नेपथ्य, भारत सहित विश्व के अन्य देशों की कला प्रदर्शनी आर्ट-मार्ट, भारत एवं पांच देशों के नृत्य कलाकारों द्वारा नृत्य की नई भाषा का संधान-कोरियो लेब-लय प्रवाह, कलाकार और कलाविदों का संवाद-कलावार्ता, वरिष्ठ चित्रकार शुभा वैद्य की कला अवदान पर एकाग्र प्रदर्शनी- प्रणति, देशज ज्ञान एवं परम्परा का मेला-हुनर के साथ टेराकोटा और सिरेमिक राष्ट्रीय प्रदर्शनी कार्यशाला-समष्टि हैं।

साहसिक पर्यटक गतिविधियों भी

सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ कला प्रेमी और पर्यटक खजुराहो में साहसिक गतिविधियों का आनंद भी उठा सकते हैं और पर्यटक क्षेत्र विशेष की संस्कृति, धरोहर, परंपराओं, रीति-रिवाजों और खान-पान से भी रू-ब-रू हो सकते हैं। उत्सव में हॉट एयर बालूनिंग, ग्लेंपिंग, विलेज टूर, वॉक विद पारधी, ई-बाइक टूर, सेग-वे टूर, वाटर एडवेंचर जैसी रोमांचक गतिविधियों के साथ स्थानीय संस्कृति, कला और बुंदेली व्यंजनों के स्वाद का भी आनंद लिया जा सकता है। (एजेंसी, हि.स.)