Friday, September 20"खबर जो असर करे"

सरकार अब शुक्रवार से 50 रुपये प्रति किलो के भाव से बेचेगी टमाटर

नई दिल्ली (New Delhi)। केंद्र सरकार दिल्‍ली-एनसीआर और मुंबई में लोगों को राहत देने के लिए शुक्रवार से 50 रुपये प्रति किलोग्राम के दाम पर टमाटर बेचेगी। सरकार अभी भारतीय राष्‍ट्रीय सहकारी उपभोकता संघ लिमिटेड (एनसीसीएफ) के जरिए 60 रुपये किलोग्राम के भाव पर उपभोक्‍ताओं को टमाटर बेच रही है। हालांकि, खुदरा बाजार में यह 60 रुपये प्रति किलोग्राम के दर पर बिक रहा है।

उपभोक्ता मामलों की सचिव निधि खरे ने गुरुवार को यहां मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि ‘हम दो अगस्त, शुक्रवार से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली और मुंबई में 50 रुपये प्रति किलोग्राम की दर पर टमाटर बेचना शुरू करेंगे। फिलहाल एनसीसीएफ मोबाइल वैन के जरिए दिल्‍ली-एनसीआर के 16 और मुंबई में चार जगहों पर 60 रुपये प्रति किलो टमाटर बेच रहा है।

उपभोक्ता मामलों के विभाग की ओर से उपलब्‍ध आंकड़ों के अनुसार 31 जुलाई को टमाटर की अखिल भारतीय औसत कीमत 61.74 रुपये प्रति किलोग्राम थी। इससे एक दिन पहले दिल्ली में टमाटर की औसत कीमत 70 रुपये प्रति किलोग्राम थी। दरअसल पिछले महीने टमाटर की कीमत 100 रुपये प्रति किलोग्राम से अधिक हो गई थी। इसकी वजह कई उत्पादक राज्यों में गर्मी और अनियमित बारिश के कारण टमाटर की आपूर्ति प्रभावित हुई थी।

उल्‍लेखनीय है कि केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में 60 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर टमाटर की बिक्री इसी हफ्ते शुरू की थी। इसके बाद मुंबई में भी एनसीसीएफ ने टमाटर की बिक्री शुरू की है।