Friday, September 20"खबर जो असर करे"

सरकार ने कच्चे तेल, डीजल और एटीएफ के निर्यात पर विंडफॉल टैक्स घटाया

– पेट्रोल के निर्यात शुल्क में कोई बदलाव नहीं किया गया, नई दरें 16 फरवरी से लागू

नई दिल्ली। वैश्विक बाजार में क्रूड ऑयल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के बीच देश में उत्पादित कच्चे तेल, डीजल और एयर टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) के निर्यात पर लगने वाले विंडफॉल टैक्स में कटौती की गई है। हालांकि, पेट्रोल के निर्यात शुल्क में कोई बदलाव नहीं किया गया है। नई दरें 16 फरवरी से लागू हो गई हैं।

सरकार की ओर से गुरुवार को जारी अधिसूचना में बताया गया है कि तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड (ओएनजीसी) जैसी कंपनियों की उत्पादित कच्चे तेल पर विंडफॉल टैक्स को 5,050 रुपये प्रति टन से घटाकर 4,350 रुपये प्रति टन कर दिया गया है। डीजल पर विंडफॉल टैक्स को 7.5 रुपये प्रति लीटर से घटाकर 2.5 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है। इसमें 1.5 रुपये प्रति लीटर सड़क अवसंरचना उपकर भी शामिल है।

एयर टर्बाइन फ्यूल के निर्यात पर विंडफॉल टैक्स में बड़ी कटौती की गई है। इसको 6 रुपये प्रति लीटर से घटकर अब 1.5 रुपये प्रति लीटर किया गया है। हालांकि, पेट्रोल के निर्यात शुल्क में कोई बदलाव नहीं किया गया है। सरकार ने अंतरराष्ट्रीय बाजार में कूड की कीमतों में नरमी के बाद यह कटौती की है। आमतौर पर सरकार विंडफॉल टैक्स में महीने में दो बार समीक्षा के बाद बदलाव करती है। (एजेंसी, हि.स.)