Friday, September 20"खबर जो असर करे"

वैश्विक दबाव में दिनभर लाल निशान में कारोबार करता रहा शेयर बाजार

नई दिल्ली। कमजोर ग्लोबल संकेतों के कारण घरेलू शेयर बाजार आज दिन भर दबाव में काम करता रहा। हालांकि निगेटिव सेंटीमेंट्स के बावजूद शेयर बाजार निचले स्तर से काफी हद तक रिकवर करने में सफल भी रहा। शुरुआती गिरावट के बाद दिन के कारोबार के दौरान सेंसेक्स और निफ्टी दोनों सूचकांकों ने खरीदारी के सपोर्ट से निचले स्तर से शानदार रिकवरी की लेकिन बिकवाली के दबाव की वजह से दोनों ही सूचकांक दिन भर के कारोबार में कभी भी हरे निशान में नहीं पहुंच सके।

आज दिन भर के कारोबार में मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में लगातार खरीदारी होती रही। फार्मास्यूटिकल सेक्टर और पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइजेज के ज्यादातर शेयरों में खरीदारी के सपोर्ट से तेजी बनी रही। फर्टिलाइजर और सीमेंट के शेयरों में भी खरीदारी का रुझान बना रहा लेकिन ऑटोमोबाइल और बैंकिंग सेक्टर के शेयरों में लगातार दबाव की स्थिति बनी रही।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स आज निगेटिव सेंटीमेंट्स के बीच कारोबार की शुरुआत करते हुए 407.73 अंक की गिरावट के साथ 58,789.26 अंक के स्तर पर खुला। कारोबार की शुरुआत होते ही बाजार में खरीदारों ने तेज लिवाली शुरू कर दी। लिवाली के सपोर्ट से सेंसेक्स भी तेजी से ऊपर की ओर चढ़ने लगा। शेयर बाजार में हालांकि बीच-बीच में बिकवाली का दबाव भी बनता रहा लेकिन खरीदारी के सपोर्ट से सेंसेक्स लगातार ऊपर चढ़ता गया।

दिन के दूसरे कारोबारी सत्र में खरीदारी के सपोर्ट से सेंसेक्स आज के निचले स्तर से 443.57 अंक की रिकवरी करके 59,166.46 अंक तक पहुंच गया। हालांकि कारोबार के आखिरी घंटे में शेयर बाजार में एक बार बिकवालों के हावी हो जाने की वजह से सेंसेक्स की रिकवरी रुक गई। इस बिकवाली के कारण ये सूचकांक थोड़ा नीचे से फिसलकर 168.08 अंक यानी 0.28 प्रतिशत की गिरावट के साथ 59,028.91 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के निफ्टी ने आज 136.20 अंक की कमजोरी के साथ 17,519.40 अंक के स्तर से कारोबार की शुरुआत की। शुरुआती कारोबार में निफ्टी को भी खरीदारों का पूरा सपोर्ट मिला, जिसकी वजह से ये सूचकांक तेजी से ऊपर चढ़ने लगा। निफ्टी को बीच-बीच में शेयर बाजार में होने वाली बिकवाली का झटका भी लगता रहा। इसके बावजूद ये सूचकांक निचले स्तर से रिकवरी करता रहा।

दिन के दूसरे कारोबारी सत्र में शेयर बाजार में खरीदारी और तेज हो गई, जिसकी वजह से दोपहर 1:30 बजे के करीब निफ्टी आज के निचले स्तर से 166.45 अंक की रिकवरी करके 17,650.75 अंक तक पहुंचने में सफल रहा। लेकिन इसके बाद बाजार में एक बार फिर बिकवाली का दबाव बन गया, जिसकी वजह से निफ्टी की रिकवरी भी थम गई। आखिरी घंटे में हुई बिकवाली के कारण निफ्टी 31.20 अंक यानी 0.18 प्रतिशत की कमजोरी के साथ 17,624.40 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

शेयर बाजार में दिनभर हुई खरीद बिक्री के बाद दिग्गज शेयरों में से श्री सीमेंट्स 7.05 प्रतिशत, अल्ट्राटेक सीमेंट 4.24 प्रतिशत, अडाणी पोर्ट्स 2.89 प्रतिशत, कोल इंडिया 2.64 प्रतिशत और ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज 1.64 प्रतिशत की मजबूती के साथ आज के टॉप 5 गेनर्स की सूची में शामिल हुए। दूसरी ओर टाटा मोटर्स 2.60 प्रतिशत, बजाज ऑटो 2.13 प्रतिशत, इंडसइंड बैंक 1.70 प्रतिशत, महिंद्रा एंड महिंद्रा 1.28 प्रतिशत और मारुति सुजुकी 1.17 प्रतिशत की कमजोरी के साथ आज के टॉप 5 लूजर्स की सूची में शामिल हुए। (एजेंसी, हि.स.)