Friday, September 20"खबर जो असर करे"

जर्मनी और भारत के संबंध ऐतिहासिक, सांस्कृतिक एवं व्यापारिक हैं : शिवराज

– जर्मन प्रतिनिधिमंडल ने की मुख्यमंत्री चौहान से मुलाकात

भोपाल। जर्मनी के प्रो. डॉ. मारियो वायगिट (Dr. Mario Voigt) के नेतृत्व में जर्मन-प्रतिनिधिमंडल (german delegation) ने भोपाल प्रवास के दौरान मंगलवार शाम को मुख्यमंत्री निवास पहुंचकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने मुलाकात की। इस दौरान मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि जर्मनी और भारत के संबंध ऐतिहासिक, सांस्कृतिक एवं व्यापारिक हैं। स्वास्थ्य, पर्यटन एवं उद्योग के क्षेत्र में जर्मनी के प्रतिनिधिमंडल द्वारा रखे गए प्रस्तावों का मध्यप्रदेश में स्वागत है।

मुख्यमंत्री निवास पहुंचे जर्मनी के प्रतिनिधिमंडल में प्रो. डॉ. मारियो वायगिट के अलावा एंडरास बीहल, मार्टिन हेंकल, क्रिस्टियन हर्रगोट, क्रिस्टियन कलिन, क्रिस्टियन टिचनेर और जॉन्स उर्बेच शामिल थे। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान, प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति शिव शेखर शुक्ला और प्रमुख सचिव उद्योग नीति एवं निवेश प्रोत्साहन संजय शुक्ला उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रतिनिधि मंडल द्वारा रखे गए प्रस्ताव के संबंध में रोड मेप तैयार कर उसे अंतिम रूप दिया जाएगा। उन्होंने स्वास्थ्य, पर्यटन एवं उद्योग विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को रोड मेप तैयार करने समन्वय बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि तीनों क्षेत्रों में क्या बेहतर हो सकता है, इसके लिए पूरा प्रयास करें।

बैठक में आपसी हित के क्षेत्रों में कार्य करने भोपाल में व्यापारिक एवं निवेश बढ़ाने के लिए जर्मन केंद्र स्थापित करने की संभावना पर भी विचार विमर्श किया गया। जर्मन और मध्यप्रदेश के निवासियों के बीच सांस्कृतिक, मैत्रीपूर्ण संपर्क, सम्मान, आपसी समझ और स्थायी मित्रता और पर्यटन को बढ़ावा देने के समझोते पर चर्चा हुई। (एजेंसी, हि.स.)