Saturday, September 21"खबर जो असर करे"

दक्षिण अफ्रीका में धमाके से फटा गैस टैंकर, 20 की मौत

केपटाउन । दक्षिण अफ्रीका के बोक्सबर्ग शहर में तेज धमाके से एक गैस टैंकर फट गया। आग की तेज लपटों के बीच वहां भगदड़ मच गयी। धमाके में बीस लोगों की मौत हो गयी। कई लोग गंभीर रूप से जख्मी हैं।

जानकारी के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका के गोटैंग प्रांत के बोक्सबर्ग शहर में एक अंडरपास से गैस भरा टैंकर निकल रहा था। अचानक गैस टैंकर अंडरपास में फंस गया। उसे निकालने की मशक्कत के बीच वहां गैस रिसाव शुरू हो गया। गैस रिसाव होने के बीच ट्रक को अंडरपास से निकालने की कोशिश भी चलती रही। इस बीच ट्रक दुर्घटनाग्रस्त होते ही तेज धमाका हुआ और अंडरपास में गैस टैंकर फटने से आग व धुएं की लपटें आसमान तक देखी गयीं। इस धमाके में कम से कम बीस लोगों की मौत हो चुकी है। भारी संख्या में लोग जख्मी हुए हैं।

धमाके के बाद वहां पहुंची पुलिस व अग्निशमन विभाग की टीमें राहत कार्य में लगी हुई हैं। बताया गया कि विस्फोट ओआर टैंबो स्मारक अस्पताल से कुछ मीटर की दूरी पर अस्पताल रोड पर हुआ है। लिक्विड पेट्रोलियम गैस से भरे ट्रक में विस्फोट से आसपास के इलाके तक आग फैल गयी। ओआर टैम्पो अस्पताल तक आग पहुंचने से मरीजों में अफरातफरी मच गयी। सभी आपातकालीन सेवा एजेंसियों को बॉक्सबर्ग में सहायता के लिए तैनात कर दिया गया है। घटना में बीस लोगों की मौत के अलावा भारी संख्या में लोग गंभीर रूप से घायल भी हुए हैं। इनका इलाज अस्पतालों में चल रहा है। इनमें कुछ की हालत बहुत अधिक गंभीर है, इसलिए मृतक संख्या बढ़ने की आशंका है। (हि.स.)