Friday, September 20"खबर जो असर करे"

हिंदुस्तान का दिल धड़काने का प्रयास है गांधी सागर फ्लोटिंग फेस्टिवलः उषा ठाकुर

– पर्यटन मंत्री ने किया फेस्टिवल के पहले संस्करण का शुभारंभ

भोपाल (Bhopal)। प्रदेश की पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर (Minister Usha Thakur) ने बुधवार शाम को मंदसौर में आयोजित भव्य समारोह में गांधी सागर फ्लोटिंग फेस्टिवल (Gandhi Sagar Floating Festival) के प्रथम संस्करण के शुभारंभ किया। उन्होंने इस मौके पर कहा कि गांधी सागर फ्लोटिंग फेस्टिवल पर्यटकों को एक अनूठा रोमांच (Irresistible thrill) और साहसिक गतिविधियों (adventure activities) का अनुभव देगा। यह पर्यटन विभाग का हिंदुस्तान का दिल धड़काने का प्रयास है।

मंत्री उषा ठाकुर समारोह में कहा कि गांधी सागर डैम विदेशी और देश के सैलानियों के लिए शांति का टापू की तरह है। यहां सांस्कृतिक कार्यक्रम और पर्यटन गतिविधियों के साथ-साथ वैलनेस का लाभ भी पर्यटक ले सकेंगे।

उन्होंने कहा कि लैंड, वॉटर और एयर एडवेंचर के खूबसूरत मिश्रण वाला यह फेस्टिवल मंदसौर जिले के लिए कई मायनों में महत्त्वपूर्ण होगा, जो न सिर्फ आर्थिक दृष्टिकोण से सकारात्मक होगा, बल्कि प्रदेश के पर्यटन को भी बढ़ावा देगा। उन्होंने कहा कि गांधी सागर में चतुर्भुज नाला के शैल चित्र ने अद्भुत हैं, ये अपनी कहानी दुनिया को बता रहे हैं। नवाचारों के कारण आज पर्यटन विभाग अग्रिम पंक्ति में खड़ा है, इसे चरम पर ले जाना है।

टूरिस्ट बोर्ड के अपर प्रबंध संचालक विवेक श्रोत्रिय ने कहा कि गांधीसागर फ्लोटिंग फेस्टिवल प्रकृति प्रेमियों और साहसी लोगों के लिए एक शानदार फेस्टिवल है, जो उन्हें शहर की हलचल से दूर प्राकृतिक परिवेश में ले जाता है। फ्लोटिंग फेस्टिवल में फ्लोटिंग स्टेज, फ्लोटिंग मार्केट, बोट स्पा, बोट सफारी, लाइव संगीत और भी बहुत कुछ होगा। इसके अलावा, गांधीसागर जलाशय के पास कई रोमांचक साहसिक गतिविधियों का आयोजन होगा। प्रत्येक लक्जरी टेंट को प्रीमियम सुविधाओं, लजीज़ स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय व्यंजनों, इंडोर स्पोर्ट्स की सुविधाओं के साथ आरामदायक प्रवास सुनिश्चित करने के लिए सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किया गया है।

पांच दिवसीय फ्लोटिंग फेस्टिवल में 5 फरवरी 2023 तक संस्कृति कार्यक्रम, लाइव संगीत शो और कला और शिल्प बाज़ार का आयोजन किया जाएगा। उसके बाद 3 महीने तक पर्यटकों के लिए टेंट सिटी और 6 महीने तक साहसिक गतिविधियां चलती रहेंगी। फेस्टिवल में फ्लोटिंग स्टेज, फ्लोटिंग मार्केट, बोट स्पा, बोट सफारी और लाइव म्यूजिक शामिल होगा। इनके अलावा गांधी सागर जलाशय के किनारे कई रोमांचक साहसिक गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।

– उत्सव 1 से 5 फरवरी 2023 तक आयोजित किया जाएगा।

– पर्यटकों के लिए टेंट सिटी 1 फरवरी से 30 अप्रैल 2023 तक 3 महीने तक चलेगी।

– एडवेंचर गतिविधियाँ 1 फरवरी से 30 जुलाई 2023 तक 6 महीने तक जारी रहेंगी।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष दुर्गा विजय पाटीदार, गरोठ विधायक देवी लाल धाकड़, जिला पंचायत सीईओ कुमार सत्यम सहित संबंधित अधिकारी और बड़ी संख्या में पर्यटक मौजूद थे। (एजेंसी, हि.स.)