Friday, September 20"खबर जो असर करे"

जी-7 का फैसला- बेलारूस में रूस को नहीं करने दी जाएगी हथियारों की तैनाती

टोक्यो। जी-7 देशों ने फैसला लिया है कि रूस को बेलारूस में हथियारों की तैनाती नहीं करने दी जाएगी। जापान के नागानो में चल रही जी-7 देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के बेलारूस में हथियार तैनात करने के फैसले की निंदा भी की गयी।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने हाल ही में ऐलान किया था कि यूक्रेन से सटे बेलारूस में रूस के परमाणु हथियार तैनात किए जाएंगे। राष्ट्रपति पुतिन ने यूरोप का जिक्र करते हुए कहा था कि अमेरिका ने यूरोप में कई जगहों पर अपने परमाणु हथियार रखे हैं, उसकी तुलना में उनका ये कदम परमाणु निरस्त्रीकरण समझौतों का उल्लंघन नहीं होगा। इस फैसले को जी-7 देशों ने स्वीकार नहीं किया है।

जापान के नागानो में स्थित करुइजावा में जी-7 देशों अमेरिका, इंग्लैंड, जापान, इटली, जर्मनी, फ्रांस व कनाडा के विदेश मंत्रियों ने बेलारूस में रूस के हथियार तैनात करने की घोषणा की निंदा की। सभी विदेश मंत्रियों ने एक स्वर में कहा कि किसी भी तरह की धमकी को स्वीकार नहीं किया जाएगा। इन मंत्रियों ने यह भी फैसला लिया कि किसी भी हाल में बेलारूस में रूस को हथियार तैनात नहीं करने दिये जाएंगे। इसके लिए रूस पर सख्ती करने की बात कही गयी।

विदेश मंत्रियों ने कहा कि रूस पर सख्ती करने के लिए प्रतिबंध लगाने के साथ-साथ अन्य देशों को भी इस पर प्रतिक्रिया देने के लिए कहेंगे। इसके लिए वे समन्वय को मजबूत करेंगे। इस पर सभी ने सहमति जताई। (हि.स.)