Friday, September 20"खबर जो असर करे"

FIH Women’s Junior World Cup 2023: हॉकी इंडिया ने किया भारतीय टीम का ऐलान

नई दिल्ली (New Delhi)। हॉकी इंडिया (Hockey India) ने गुरुवार को सेंटियागो, चिली में 29 नवंबर से 10 दिसंबर 2023 तक होने वाले बहुप्रतीक्षित एफआईएच हॉकी महिला जूनियर विश्व कप (FIH Women’s Junior World Cup 2023) के लिए भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम की घोषणा (Indian junior women’s hockey team announced) कर दी।

भारत को पूल सी में जर्मनी, बेल्जियम और कनाडा के साथ रखा गया है। भारतीय टीम 29 नवंबर को कनाडा के खिलाफ अपना विश्व कप अभियान शुरू करेगी। इसके बाद भारतीय टीम 30 नवंबर को जर्मनी और 2 दिसंबर को बेल्जियम का सामना करेगी।

मैदान में अन्य टीमें पूल ए में नीदरलैंड, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और चिली हैं जबकि पूल बी में अर्जेंटीना, स्पेन, जिम्बाब्वे और कोरिया हैं। पूल डी में इंग्लैंड, अमेरिका, न्यूजीलैंड और जापान हैं।

क्वार्टर-फाइनल 6 दिसंबर और सेमी- फाइनल 8 दिसंबर को निर्धारित है जबकि फाइनल 10 दिसंबर को खेला जाएगा।

पिछले संस्करण में भारत मामूली अंतर से कांस्य पदक से चूक गया था और चौथे स्थान पर रहा था। आगामी संस्करण के लिए, भारतीय जूनियर टीम की कप्तानी प्रीति और उप कप्तानी रुतुजा दादासो पिसल करेंगी।

टीम चयन के बारे में बोलते हुए, भारतीय महिला जूनियर टीम के कोच तुषार खांडकर ने कहा, “हमारे पास अविश्वसनीय प्रतिभा पूल है, अंतिम टीम का चयन करना आसान नहीं था, लेकिन मेरा मानना है कि हमने विश्व कप और इन के लिए सर्वश्रेष्ठ टीम चुनी है। खिलाड़ियों ने पिछले कुछ महीनों में बहुत कड़ी मेहनत की है। खिलाड़ी उत्साहित हैं, उन्होंने हाल के दिनों में वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है और यह उनके लिए प्रतिष्ठित मंच पर अपनी प्रतिभा दिखाने का एक शानदार अवसर है।”

उन्होंने कहा, “चिली जाने से पहले हमारा प्रशिक्षण और अभ्यास मैच अर्जेंटीना में होगा, जिससे हमें जूनियर विश्व कप के लिए परिस्थितियों से तालमेल बिठाने और लय तय करने में मदद मिलेगी।”

एफआईएच हॉकी महिला जूनियर विश्व कप चिली 2023 के लिए भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम इस प्रकार है-

गोलकीपर: खुशबू, माधुरी किंडो
डिफेंडर्स: नीलम, प्रीति (कप्तान), ज्योति सिंह, रोपनी कुमारी।
मिड-फील्डर: महिमा टेटे, मंजू चौरसिया, ज्योति छत्री, हिना बानो, सुजाता कुजूर, रुतुजा दादासो पिसल (उपकप्तान)।
फॉरवर्ड: साक्षी राणा, मुमताज खान, अन्नू, दीपिका सोरेंग, दीप्ति मोनिका टोप्पो और सुनेलिता टोप्पो
प्रतिस्थापन एथलीट: थौनाओजम निरुपमा देवी और ज्योति एडुला।