Friday, September 20"खबर जो असर करे"

किसानों के लिए खुशखबरी.. MP सरकार अब आठ की जगह 12 क्विंटल प्रति हेक्टेयर मूंग खरीदेगी

भोपाल (Bhopal)। मध्यप्रदेश सरकार (Madhya Pradesh Government) अब समर्थन मूल्य (support price) पर आठ क्विंटल (instead of eight quintals) के बजाय 12 क्विंटल प्रति हेक्टेयर मूंग (buy 12 quintals of moong per hectare) खरीदेगी। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव (Chief Minister Dr. Mohan Yadav) ने गुरुवार देर शाम अपने निवास पर हुई विधायकों की बैठक में इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं। वहीं, शिक्षा एवं परिवहन मंत्री राव उदय प्रताप सिंह ने हरदा में इसकी घोषणा भी कर दी। इसके बाद भारतीय किसान संघ ने धरना भी समाप्त कर दिया।

प्रदेश में पहले आठ क्विंटल प्रति हेक्टेयर मूंग खरीदने का आदेश था। हरदा में किसान संघ द्वारा समर्थन मूल्य पर की जा रही मूंग खरीदी से जुड़ी तीन प्रमुख मांगों पर पिछले आठ दिनों से धरना दिया रहा था। गुरुवार को प्रदेश सरकार के परिवहन एवं स्कूल शिक्षा मंत्री राव उदय प्रताप सिंह किसान संघ के धरना को समाप्त कराने के लिए हरदा पहुंचे। उन्होंने कहा कि उनसे मुख्यमंत्री ने यह घोषणा करने को कहा है कि किसानों से प्रति हेक्टेयर 12 क्विंटल मूंग खरीदी की जाएगी।। इसके साथ ही भारतीय किसान संघ का कृषि उपज मंडी में धरना स्थगित कर दिया गया।

मंत्री सिंह ने कहा कि सरकार ने एक दिन में 25 की जगह 40 क्विंटल खरीदी का आदेश कर दिया है। जहां-जहां धर्म कांटे की व्यवस्था है, वहां सोमवार से धर्म कांटे से तुलाई भी होगी। धरना स्थल पर किसानों को संबोधित करते हुए मंत्री सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संकल्प है कि एमएसपी किसानों को देंगे, इसलिए फसलों के दाम भले कम हों, मगर सरकार एमएसपी पर फसल खरीदी करती है। मंत्री ने कहा कि समर्थन मूल्य पर उपज खरीदने के बाद भंडारण की व्यवस्था भी सरकार को करनी पड़ती है। मूंग खरीदी के केंद्र बढ़ाने के लिए भी कलेक्टर को निर्देश देंगे।

किसान संघ के जिला प्रवक्ता राजनारायण गौर ने बताया मंत्री के आश्वासन के बाद गुरुवार को धरना आंदोलन स्थगित कर दिया गया है। खरीदी को लेकर आगे कोई समस्या आती है तो दोबारा धरना शुरू कर दिया जाएगा।