Saturday, September 21"खबर जो असर करे"

सिर्फ पार्टी का नहीं, पूरे समाज का अभियान बने हर-घर तिरंगा अभियान: शिवप्रकाश 

भोपाल। हर घर तिरंगा अभियान के संबंध में भारतीय जनता पार्टी की कामकाजी बैठक मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी प्रदेश कार्यालय में संपन्न हुई। बैठक को संबोधित करते हुए पार्टी के राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री श्री शिवप्रकाश जी ने कहा कि हर-घर तिरंगा अभियान में पूरे समाज की सहभागिता हो। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के लिए प्रदेश सरकार भी अपनी ओर से तैयारियां कर रही है और 15 अगस्त को हर जिले में प्रभारी मंत्री तिरंगा फहराएंगे। प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि पार्टी कार्यकर्ता इस अभियान के दौरान प्रदेश के सभी 1.5 करोड़ परिवारों तक तिरंगा ध्वज पहुंचाने का संकल्प लें। प्रदेश प्रभारी डॉ. महेंद्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में आज हमारा तिरंगा सारी दुनिया में लहरा रहा है, स्वतंत्रता दिवस पर इसे हर-घर में लहराएं। प्रदेश के सह प्रभारी श्री सतीश उपाध्याय ने कहा कि विभाजन की विभीषिका के बारे में युवा पीढ़ी को जानकारी नहीं है। पार्टी कार्यकर्ता तिरंगा अभियान के दौरान युवाओं को इसकी जानकारी दें। संगठन महामंत्री श्री हितानंद जी ने कहा कि नवाचार करना मध्यप्रदेश के पार्टी संगठन की पहचान रही है। यह पहचान हर-घर तिरंगा अभियान में बनी रहे, इसके प्रयास करें। बैठक के दौरान प्रदेश शासन के उपमुख्यमंत्री श्री जगदीश देवड़ा एवं श्री राजेन्द्र शुक्ल मंचासीन रहे।

हर-घर तिरंगा अभियान समाज का कार्यक्रम बने, इसके प्रयास करें : श्री शिवप्रकाश जी
बैठक को संबोधित करते हुए भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री श्री शिवप्रकाश जी ने कहा कि देश में विभिन्न आधारों पर फूट डालने के प्रयास किए जा रहे हैं। लेकिन जब किसी रेखा को छोटा करना हो, तो उसके सामने एक बड़ी रेखा खींच दी जाती है। हम राष्ट्रवाद की रेखा खींचकर इस विघटनकारी रेखा को छोटा कर देना चाहते हैं। हर-घर तिरंगा अभियान इसी योजना का एक अंग है। श्री शिवप्रकाश जी ने कहा कि हर-घर तिरंगा अभियान के लिए हमें तिरंगों की उपलब्धता के लिए प्रयास करना होंगे, जिसमें स्व सहायता समूह की बहनों का भी सहयोग लिया जा सकता है। इसके अलावा अन्य प्रतिष्ठानों से भी तिरंगे ध्वज लेकर उन्हें जनता को उपलब्ध कराया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस अभियान का उपयोग हमें युवाओं को विभाजन की विभीषिका की जानकारी देने के लिए करना है। यह अत्यंत मार्मिक विषय है और विभाजन के दौरान हुए दंगों में करोड़ों लोग बेघर हुए थे, लाखों की हत्या कर दी गई थी। लेकिन अधिकांश युवाओं को उस समय के घटनाक्रम और त्रासदी की जानकारी नहीं है। श्री शिवप्रकाश जी ने कहा कि युवाओं को तथ्यपरक जानकारी दी जा सके, इसके लिए पार्टी कार्यकर्ता स्वयं अध्ययन करें।

प्रदेश में 25 हजार स्थानों पर एक साथ मनाया जाएगा रक्षाबंधनः डॉ. मोहन यादव
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी की जीवंतता है कि हमारी पार्टी सदैव समाज के साथ कदम से कदम मिलाकर कार्य करती है। देश और प्रदेश में कई पार्टियां हैं, परंतु हमारी पार्टी की सबसे बड़ी ताकत यह है कि हमारे हर कार्यक्रम का आधार कार्यकर्ता  होता है। दुनिया में कई देश हमारे साथ या हमारे बाद आजाद हुए, लेकिन आज बांग्लादेश, पाकिस्तान और श्रीलंका के लोकतंत्र की बदहाली सबके सामने है। भारतीय जनता पार्टी जैसी राष्ट्रीय भावना जागृत करने वाले दल ही लोकतंत्र को मजबूत करते हैं। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि 10 अगस्त को प्रदेश के 25 हजार स्थानों पर एक साथ भाई-बहन का पवित्र त्योहार रक्षाबंधन मनाया जाएगा। उसी दिन लाड़ली बहनों के खाते में 1250 रुपए के अतिरिक्त 250 रुपए की राशि उपहार के तौर पर भेजी जाएगी। 15 अगस्त और 26 जनवरी हमारे सभी त्योहारों से बड़े त्योहार हैं। स्वतंत्रता दिवस मनाने में सभी की भागीदारी हो, इसलिए हर-घर तिरंगा अभियान के माध्यम से इसे एक सप्ताह पहले से मनाया जा रहा है।

हर जिले में होगा पुलिस बैंड, नई शिक्षा नीति से फायदा
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के आह्वान पर हम स्वतंत्रता दिवस का त्योहार पूरे आनंद के साथ मनाएंगे। हमारे सरकार ने हर जिले में पुलिस बैंड की व्यवस्था सुनिश्चित की है। बारिश या अन्य कोई आपदा की स्थिति में फसलों को लेकर हमारी सरकार आपदा सर्वे को डिजिटल करने जा रही है। इसके तहत दो लोगों को जिम्मेदारी दी जाएगी जिनके पास मोबाइल कैमरा होगा, ताकि सारी जानकारी सही समय पर मिल सके। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का नई शिक्षा नीति को लेकर आभार जताते हुए कहा कि नई शिक्षा नीति लागू होने के बाद हमारे प्रदेश में अब कुलपतियों को कुलगुरू कहा जाने लगा है। नए पाठयक्रमों में भी बहुत कुछ नया जोड़ा जा रहा है हमारी संस्कृति और हमारे प्रदेश की पहचान रही है। उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी ने छिंदवाड़ा संगठन की ताकत और कार्यकर्ताओं की अथक मेहनत के बल पर जीता हैं।

तिरंगा अभियान में सरकार, समाज और संगठन की सहभागिता हो : श्री विष्णुदत्त शर्मा
बैठक को संबोधित करते हुए भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व खजुराहो सांसद श्री विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी और भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नड्डा जी के नेतृत्व में पार्टी कार्यकर्ता हर-घर तिरंगा अभियान चला रहे हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने मन की बात कार्यक्रम में भी इसकी चर्चा की है। तिरंगा हर भारतवासी का गौरव है और इसे देखकर हर देशवासी के मन में राष्ट्रीयता की भावना जागृत हो, इसी दृष्टि से यह अभियान चलाया जा रहा है और 15 अगस्त को पूरा देश तिरंगामय हो जाता है। श्री शर्मा ने कहा कि मध्यप्रदेश में इस अभियान को एक उत्सव के रूप में मनाया जाता है, जिसमें सरकार और समाज के साथ-साथ संगठन की भी सहभागिता होती है। मध्यप्रदेश में लगभग 1.5 करोड़ घर हैं और तिरंगा अभियान के दौरान कार्यकर्ताओं का यह प्रयास होना चाहिए कि सभी 1.5 करोड़ परिवारों तक तिरंगा पहुंचाया जाए।

11 अगस्त से शुरू होगा एक सप्ताह का अभियान, युवा मोर्चा निकालेगा तिरंगा यात्रा
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व खजुराहो सांसद श्री विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि हर घर तिरंगा अभियान 11 अगस्त से शुरू होगा और एक सप्ताह तक चलेगा। तिरंगा यात्राओं और महापुरुषों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण से इसकी शुरुआत होगी। हमारे सभी सांसद, विधायक, महापौर, जिला पंचायत और जनपद पंचायतों के अध्यक्ष, नगर पालिका और नगर परिषद के अध्यक्ष, पार्षद, सरपंच एवं समस्त जनप्रतिनिधि इसमें शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश स्तर पर इस अभियान के लिए एक समिति गठित की गई है। इसी तरह जिला और मंडल स्तर पर भी समितियों का गठन किया जाए। जिस तरह प्रदेश स्तर की बैठक आयोजित की गई है, उसी तरह 7-8 अगस्त को जिला स्तर एवं 9-10 अगस्त को मंडल स्तर की बैठकें आयोजित की जाएं। पूरे प्रदेश में अभियान को लेकर पत्रकार वार्ताओं का आयोजन किया जाए। इसके साथ ही नगरीय क्षेत्रों में 7 अगस्त को तथा ग्रामीण निकाय क्षेत्रों में 8-9 अगस्त को जनप्रतिनिधियों के साथ बैठकें आयोजित हों। उन्होंने कहा कि युवा मोर्चा द्वारा 11,12 व 13 अगस्त को प्रदेश की प्रत्येक विधानसभा में तिरंगा यात्राओं का आयोजन किया जाएगा। 12, 13, 14 अगस्त को स्वतंत्रता सेनानियों के स्मारकों पर माल्यार्पण किया जाएगा। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री शर्मा ने कहा कि 14 अगस्त को सभी जिलों में भारत विभाजन विभीषिका दिवस मनाया जाएगा तथा विभाजन की त्रासदी को दिखाने वाली प्रदर्शनियों, गोष्ठियों तथा अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। हम सभी को मिलकर इस अभियान को प्रदेश के सभी 64123 बूथों तक पहुंचाने और इसे ऐतिहासिक एवं प्रभावी बनाने का प्रयास करना है। इस अभियान में होने वाली गतिविधियों को सरल एवं संगठन एप पर अपलोड करना न भूलें।

प्रधानमंत्री के नेतृत्व में विकसित भारत बनने की राह पर बढ़ रहा देशः डॉ. महेंद्र सिंह
भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रभारी डॉ. महेंद्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के कारण आज देश में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में भारत का ध्वज लहरा रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में 2047 तक भारत विकसित राष्ट्र बनने की राह पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने आजादी की 75 वीं वर्षगांठ को अमृत महोत्सव का नाम दिया और पूरे देश ने वर्ष भर कोई न कोई उत्सव मनाया। डॉ. महेंद्र सिंह ने कहा कि आज लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में एनडीए सरकार तेजी से आगे बढ़कर देश को तीसरी अर्थव्यवस्था वाला देश बनाने के संकल्प को पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ रही है। देश में आज हर क्षेत्र में विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश का संगठन देश में नंबर-1 रहा है और चाहे तिरंगा यात्राएं हों, या फिर घर-घर झंडा फहराने का लक्ष्य हो, हमारा प्रदेश हमेशा की तरह आगे रहेगा ऐसा मेरा विश्वास है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय ध्वज के मान-सम्मान का ख्याल रखकर आजादी के त्योहार को जोश के साथ मनाएं।

जिन्होंने विभाजन कराया, आज फिर खड़ी हो रही वो षडयंत्रकारी ताकतेंः श्री सतीश उपाध्याय
भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश सह प्रभारी श्री सतीश उपाध्याय ने कहा कि अगस्त माह की हमारे राष्ट्र जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका है। पांच अगस्त, 2019 को कश्मीर से धारा 370 समाप्त करके नया इतिहास रचा गया। अगस्त माह में ही अगस्त क्रांति हुई थी। 15 अगस्त को हमें आजादी मिली, लेकिन उससे पहले 14 अगस्त को देश का विभाजन हुआ, जिसे विभाजन विभीषिका दिवस के रूप में मनाने का आह्वान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने किया है। श्री उपाध्याय ने कहा कि विभाजन की विभीषिका में करीब 1.5 करोड़ परिवार विस्थापित हुए, लगभग 6 लाख लोग मारे गए। 1 लाख से अधिक महिलाओं से दुष्कर्म की घटनाएं हुईं, लेकिन ये काला अध्याय हमारे अधिकांश युवाओं की जानकारी में नहीं है। उन्होंने कहा कि विभाजन की विभीषिका के लिए जिम्मेदार विघटनकारी और षड्यंत्रकारी ताकतें आज फिर सिर उठा रही हैं। इसलिए हर-घर तिरंगा अभियान के दौरान विभाजन विभीषिका मनाकर देश के बंटवारे की यादों को ताजा करें ताकि देशवासी उस समय की गई गलतियों से सबक लें और विघटनकारी ताकतों से सतर्क रहें।

हर बूथ पर मनाया जाए आजादी का पर्व – श्री हितानंद जी
प्रदेश संगठन महामंत्री श्री हितानंद जी ने हर घर तिरंगा अभियान की जानकारी देते हुए कहा कि हमारी पार्टी में हर बूथ पर कार्यकर्ता हैं, इसलिए हर बूथ पर लोगों को शामिल करके आजादी के त्योहार को आनंद के साथ मनाया जाना चाहिए। मध्यप्रदेश नवाचार के लिए जाना जाता है। अगर कोई नवाचार तिंरगे के मान-सम्मान को रखकर किया जा सकता है तो उसे पूरा करने का प्रयास अवश्य करें। युवा पीढ़ी हमारे देश को आगे बढ़ाने के लिए आगे बढ़कर कार्य कर रही है। अगर कोई युवा इस अभियान में बढ़चढ़ कर आगे आना चाहता हो तो उसे आने का मौका दिया जाना चाहिए, लेकिन तिरंगे के मान-सम्मान के साथ ही अवसर दिया जाना चाहिए। श्री हितानंद जी ने कहा कि आजादी का पर्व 15 अगस्त से पहले शुरू हो जाएगा, इसलिए अपने-अपने क्षेत्रों में कार्यों का वर्गीकरण करना सुनश्चित करें ,ताकि अभियान सफल हो सके। श्री हितांनद जी ने पार्टी के आगामी विभिन्न अभियानों को लेकर विस्तार से चर्चा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
बैठक का संचालन पार्टी के प्रदेश महामंत्री व विधायक श्री भगवानदास सबनानी ने किया। बैठक में पार्टी के प्रदेश पदाधिकारी, संभाग प्रभारी, जिला प्रभारी, जिलाध्यक्ष, प्रदेश के मोर्चा अध्यक्ष एवं महामंत्री तथा हर-घर तिरंगा अभियान के जिला प्रभारी व सह-प्रभारी उपस्थित रहे।