Friday, September 20"खबर जो असर करे"

घरेलू शेयर बाजार की गिरावट से निवेशकों को लगा 3.13 लाख करोड़ का चूना

शेयर बाजार में चौतरफा बिकवाली, सेंसेक्स 962 अंक तक लुढ़का

नई दिल्ली। मौजूदा कारोबारी सप्ताह के चौथे दिन आज घरेलू शेयर बाजार में हुई जोरदार बिकवाली की वजह से सेंसेक्स और निफ्टी दोनों सूचकांकों में बड़ी गिरावट दर्ज की गई। इस गिरावट के साथ ही आज बीएसई के निवेशकों को करीब 3.13 लाख करोड़ रुपये की चपत लग गई।

बुधवार के कारोबार के बाद बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैपिटलाइजेशन) 291.25 लाख करोड़ रुपये था, जो आज के कारोबार के बाद घटकर 288.12 लाख करोड़ रुपये रह गया। इस तरह सिर्फ 1 दिन के कारोबार में ही बीएसई के निवेशकों को 3.13 लाख करोड़ रुपये का चूना लग गया।

बाजार में आज किस कदर निराशा का माहौल बना हुआ था, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से सिर्फ एनटीपीसी और सन फार्मास्यूटिकल ही 0.09 और 0.08 प्रतिशत की मामूली बढ़त हासिल कर सके। जबकि शेष सभी 28 शेयर बिकवाली के दबाव की वजह से लाल निशान में गिरकर बंद हुए।

आज के कारोबार में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड कंपनियों में से 245 शेयर अपर सर्किट की सीमा तक पहुंचे। इन कंपनियों में गुजरात कंटेनर्स, नेशनल प्लास्टिक टेक्नोलॉजी, वाडीलाल इंटरप्राइजेज, एक्रो इंडिया और टीसीआई इंडस्ट्रीज के नाम प्रमुख हैं। आज जहां दो ढाई सौ से अधिक शेयर अपर सर्किट तक पहुंचे, बिकवाली की वजह से 132 शेयर में आज लोअर सर्किट भी लगा।

निराशा भरे माहौल के बावजूद आज के कारोबार में 153 शेयर ने साल के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंचने में कामयाबी हासिल की। इन शेयरों में ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज, भारत फोर्ज, ब्लू स्टार, इवांस इलेक्ट्रिक, अपोलो टायर्स, मिसेज बेक्टर फूड और बैंक ऑफ इंडिया शामिल है। दूसरी ओर दिनभर के कारोबार के दौरान 26 शेयर गिरकर साल के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गए।

– दुनिया के ज्यादातर बाजारों की तरह भारतीय शेयर बाजार ने भी किया सरेंडर
अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रखने और अगले साल भी ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने का संकेत दिए जाने के बाद वैश्विक स्तर पर बने निराशा वाले माहौल में दुनिया के ज्यादातर बाजारों की तरह ही भारतीय शेयर बाजार ने भी आज सरेंडर कर दिया।

वीकली एक्सपायरी के दिन आज घरेलू शेयर बाजार चौतरफा गिरावट का शिकार हो गया। दिनभर बिकवाली का दबाव बने रहने की वजह से सेंसेक्स और निफ्टी में करीब 1.5 प्रतिशत तक की गिरावट आ गई। हालांकि अंतिम समय में हुए इंट्रा-डे सेटलमेंट की वजह से इन दोनों सूचकांकों में मामूली सुधार हुआ, जिसकी वजह से सेंसेक्स 1.40 प्रतिशत और निफ्टी 1.32 प्रतिशत टूटकर बंद हुए।

आज दिन भर के कारोबार के दौरान बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के सभी सेक्टोरल इंडेक्स में बिकवाली का दबाव बना रहा। अमेरिका में मंदी की आशंका के कारण आईटी सेक्टर में जोरदार बिकवाली हुई, जिसकी वजह से निफ्टी का आईटी इंडेक्स करीब 2.11 प्रतिशत तक नीचे लुढ़क गया। मेटल सेक्टर के भी ज्यादातर शेयरों में आज जमकर बिकवाली हुई। इसी तरह कंज्यूमर ड्यूरेबल, ऑटोमोबाइल और रियल्टी सेक्टर के शेयरों में भी बिकवाली का दबाव बना रहा।

बाजार के दिग्गजों की तरह ही आज मिडकैप और स्मॉलकैप के शेयरों की भी जमकर बिकवाली हुई। बीएसई के मिडकैप इंडेक्स ने 1.05 प्रतिशत और स्मॉलकैप इंडेक्स ने 0.61 प्रतिशत की गिरावट के साथ आज के कारोबार का अंत किया। इसी तरह पिछले 2 दिन से लगातार हाई क्लोजिंग का रिकॉर्ड बना रहा निफ्टी का बैंकिंग इंडेक्स भी आज दबाव में आकर 1.25 प्रतिशत टूट गया। निफ्टी के पीएसयू बैंक इंडेक्स में आज 1.88 प्रतिशत की और प्राइवेट बैंक इंडेक्स में 1.06 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई।

पूरे दिन हुई खरीद बिक्री के दौरान स्टॉक मार्केट में कुल 1,988 शेयरों में एक्टिव ट्रेडिंग हुई। इनमें से 602 शेयर मुनाफा कमाकर हरे निशान में बंद हुए, जबकि 1,386 शेयर नुकसान उठाकर लाल निशान में बंद हुए। इसी तरह सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से 2 शेयर लिवाली के सपोर्ट से हरे निशान में और 28 शेयर बिकवाली के दबाव की वजह से लाल निशान में बंद हुए। निफ्टी में शामिल 50 शेयरों में से 7 शेयर हरे निशान में और 43 शेयर लाल निशान में बंद हुए।

कमजोर ग्लोबल संकेतों के बीच बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के सेंसेक्स ने आज गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत की थी। ये सूचकांक आज 147.84 अंक टूट कर 62,530.07 अंक के स्तर पर खुला। शुरुआती कारोबार में ही बाजार में बिकवाली का दबाव बन गया, जिसकी वजह से सेंसेक्स लगातार नीचे गिरता चला गया।

बाजार में जारी बिकवाली के बीच हालांकि बाजार को संभालने के लिए खरीदारी की छिटपुट कोशिश भी होती रही, लेकिन बिकवाली के दबाव की वजह इस खरीदारी से भी सेंसेक्स को सहारा नहीं मिल सका। सेंसेक्स में गिरावट का दौर दोपहर 2 बजे तक लगातार जारी रहा। इसके बाद कुछ देर के लिए बाजार में खरीदार लौटते नजर आए, जिससे सेंसेक्स की स्थिति में सुधार होने की संभावना भी बनी।

लेकिन थोड़ी ही देर बाद एक बार फिर बिकवाली का तेज दबाव बन गया, जिसकी वजह से कारोबार खत्म होने के 15 मिनट पहले ये सूचकांक 962.30 अंक का गोता लगाकर आज के सबसे निचले स्तर 61,715.61 अंक तक पहुंच गया। हालांकि आखिरी मिनटों में इंट्रा-डे सेटलमेंट के कारण हुई मामूली खरीदारी के सपोर्ट से सेंसेक्स निचले स्तर से कुछ सुधार करके 878.88 अंक की कमजोरी के साथ 61,799.03 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के निफ्टी पर भी निगेटिव ग्लोबल सेंटीमेंट्स का असर पड़ा। कारोबारी लिहाज से मायूसी के माहौल में इस सूचकांक ने 45.90 अंक की कमजोरी के साथ 18,614.40 अंक के स्तर पर आज के कारोबार की शुरुआत की। शेयर बाजार में शुरुआती कारोबार में ही बने बिकवाली के दबाव की वजह से निफ्टी में भी तेज गिरावट दर्ज की गई।

बाजार में लगातार हो रही बिकवाली के दबाव के बीच कुछ मौकों पर खरीदारी की कोशिश भी हुई। लेकिन निगेटिव सेंटीमेंट्स की वजह से बिकवाली का दबाव इतना अधिक था कि निफ्टी संभल नहीं सका। चौतरफा बिकवाली की वजह से आज का कारोबार बंद होने के थोड़ी देर पहले ये सूचकांक 272.60 अंक की कमजोरी के साथ आज के सबसे निचले स्तर 18,387.70 अंक तक पहुंच गया। हालांकि आखिरी 10 मिनट के कारोबार में हुई मामूली खरीदारी के कारण निफ्टी निचले स्तर से थोड़ा ऊपर उठकर 245.40 अंक की नरमी के साथ 18,414.90 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

दिन भर के कारोबार के बाद स्टॉक मार्केट के दिग्गज शेयरों में से ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज 1.26 प्रतिशत, हीरो मोटोकॉर्प 0.86 प्रतिशत, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस 0.30 प्रतिशत, एनटीपीसी 0.29 प्रतिशत और सन फार्मास्यूटिकल्स 0.19 प्रतिशत की मजबूती के साथ आज के टॉप 5 गेनर्स की सूची में शामिल हुए। दूसरी ओर टेक महिंद्रा 3.98 प्रतिशत, टाइटन कंपनी 2.64 प्रतिशत, इंफोसिस 2.46 प्रतिशत, एचडीएफसी 2.09 प्रतिशत और आयशर मोटर्स 1.96 प्रतिशत की कमजोरी के साथ आज के टॉप 5 लूजर्स की सूची में शामिल हुए। (एजेंसी, हि.स.)