Friday, September 20"खबर जो असर करे"

JioMart को कड़ी टक्कर देने की तैयारी में DMart! ग्राहकों को मिलेगा फायदा

नई दिल्ली: डी मार्ट की चेन चलाने वाली कंपनी एवेन्यू सुपरमार्ट (Avenue Supermart) ने रिलायंस के जियो मार्ट (Jio Mart) और टाटा के बिग बास्केट (Bigbasket) को तगड़ा कंपटीशन देने का प्लान बनाया है. फाइनेंशियल टाइम्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक इसके लिए कंपनी ने जून में अपने ग्राहकों को अलग-अलग प्रोडक्ट्स पर 20 से 30 फीसदी तक डिस्काउंट देने की प्लानिंग की है.

गौरतलब है कि पिछले कुछ सालों में देश में ऑनलाइन रिटेल के बिजनेस में बहुत ज्यादा विस्तार हुआ है. जियो मार्ट और बिग बास्केट ग्राहकों को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए कई तरह के ऑफर्स दे रहे हैं. ऐसे में रोजमर्रा के प्रोडक्ट्स के मामले में बाकी कंपनियों से कम होते अंतर को देखते हुए डी मार्ट ने यह फैसला किया है.

डीमार्ट ने वित्त वर्ष 2022 में कुल 1,667 करोड़ रुपये की कमाई की थी जिसमें से कंपनी को कुल 142 करोड़ रुपये का बड़ा नुकसान हुआ था. यह नुकसान पिछले साल की तुलना में ज्यादा था. वहीं साल 2023 की कमाई के आंकड़े के बारे में कंपनी ने खुलासा नहीं किया है. ऐसे में कंपनी ने अपने घाटे को कम करने और बाकी कंपनियों से कड़ी टक्कर लेने के लिए व्हाट्सएप सर्विस भी शुरू करने की तैयारी की है. कंपनी जून, 2023 से जियो मार्ट की तरह की ग्राहकों को व्हाट्सएप के जरिए सामान मंगाने की सुविधा देगी.

कंपनियां मानसून की कर रही तैयारी
जून का महीना आधा बीत चुका है और ऐसे में देश के कई हिस्सों में स्कूल खुल जाएंगे. इसके साथ ही जुलाई के महीने के साथ ही देश में मानसून दस्तक दे देगा. इस मौसम में लोग बारिश में बाहर जाने के बजाय घर पर ही सामान मंगवाना पसंद करते हैं. ऐसे में कई ग्रोसरी कंपनियां इस मौके का फायदा उठाना चाहती है और अपने मार्केट बेस को मजबूत करना चाहती है. बता दें कि जियो मार्ट और बिग बास्केट देश के 200 और 450 से अधिक शहरों में मौजूद है, वहीं डी मार्ट केवल 22 शहरों में ही है. ऐसे में डी मार्ट ग्राहकों को 20 से 30 फीसदी तक का तगड़ा डिस्काउंट देकर अपनी तरफ आकर्षित करने की कोशिश कर रहा है.

आने वाले वक्त में ग्राहकों को और मिलेगा फायदा
रिपोर्ट के मुताबिक एक्सपर्ट्स का यह मानना है कि कंपनी जुलाई से अगस्त के बीच अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए और तगड़े ऑफर्स दे सकती है. इसके साथ ही कंपनी अपने ई-प्लेटफॉर्म के विस्तार पर भी ध्यान देने की कोशिश कर रही है. कंपनी का प्लान है कि वह वित्त वर्ष 24-25 तक अपने बिजनेस को 5,000 से अधिक का बना सके.