Friday, September 20"खबर जो असर करे"

“धरती कहे पुकार के” नृत्य नाटिका देख भावुक हुए प्रधानमंत्री

रीवा(Rewa)। रीवा के एसएएफ मैदान में सोमवार को पंचायत राज दिवस का राष्ट्रीय समारोह (National Celebration of Panchayat Raj Day) आयोजित किया गया। समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। समारोह के शुभारंभ में लोक कलाकारों ने धरती कहे पुकार के नृत्य नाटिका (Dharti Kahe Pukar dance drama) प्रस्तुत की। इसमें धरती माता बनी लोक कलाकार कनिष्का ने खेती में रासयनिक खाद के अत्याधिक उपयोग से बंजर हो रही धरती तथा पर्यावरण हो रहे नुकसान की व्यथा-कथा मार्मिक ढंग से प्रस्तुत की, जिसे देखकर प्रधानमंत्री मोदी भावुक हो गए।

प्रधानमंत्री अपने स्थान से उठकर मंच के कोने में गए और वहां से लगातार खड़े रहकर गंभीरता से उन्होंने नृत्य नाटिका को देखा और शानदार प्रस्तुति के माध्यम से संदेश को जाना और चिंतित हुए। नृत्य नाटिका के अंतिम भाग में प्राकृतिक खेती, पर्यावरण संरक्षण और जल संरक्षण का संदेश लोक कलाकारों ने नृत्य और गीत के माध्यम से दिया। सीधी की बाल लोक गायिका मान्या पाण्डेय ने धरती को हराभरा बनाने और माटी के रक्षा का गीत प्रस्तुत किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने उद्बोधन में धरती कहे पुकार के नृत्य नाटिका का संदेश का उल्लेख किया तथा विन्ध्य की बेटियों द्वारा प्रस्तुत नृत्य नाटिका की सराहना की। इस नृत्य नाटिका का लेखन और निर्देशन नदीम खान ने किया। इसका मधुर संगीत मिलिंद पाण्डेय ने किया।

कमिश्नर तथा कलेक्टर ने जताया आभार
रीवा में आयोजित राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। प्रधानमंत्री जी ने समारोह में क्षेत्र को कई सौगाते दी। समारोह में केन्द्रीय मंत्रीगण तथा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी शामिल हुए। पंचायत राज दिवस के राष्ट्रीय समारोह को सफल बनाने में सहयोग देने के लिए रीवा संभाग के कमिश्नर अनिल सुचारी तथा कलेक्टर प्रतिभा पाल ने जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, पत्रकारों, सुरक्षा कर्मियों तथा आमजनों के प्रति आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा है कि सबके सहयोग और सतत प्रयासों से कार्यक्रम का सफलतापूर्वक आयोजन संभव हो सका है।