Friday, September 20"खबर जो असर करे"

मध्‍यप्रदेश में लाड़ली बहनाएं बनाएंगी सरकार

भोपाल। मध्‍यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मतदान संपन्‍न हो गया है। पिछले बार की अपेक्षा इस बार बंपर वोटिंग हुई जो कि 76 प्रतिशत से ज्‍यादा है। अब राजनीतिक पंडित यह अनुमान लगाने में जुट गए कि यह बंपर वोटिंग किस तरफ इशारा कर रही है, हालांकि मध्‍यप्रदेश में महिलाएं जिसके साथ उसकी बनेगी सरकार बनेगी।? मतदान के बाद आकलन में बीजेपी-कांग्रेस दोनों पार्टियां जुट गई हैं।
बता दें कि मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ़ में मतदान समाप्त होने के बाद दोनों प्रमुख दलों कांग्रेस व भाजपा ने हर विधानसभा क्षेत्र के आंकड़े जुटाने शुरू कर दिए हैं। चूंकि नतीजे आने में अभी 15 दिन का समय है, इसलिए दोनों दल हर विधानसभा क्षेत्र को लेकर संभावित आकलन कर सकेंगे। मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ़ दोनों में पिछली बार जैसा ही मतदान होने की संभावना है।
भाजपा कांग्रेस से पांच सीटों से पिछड़ गई थी
मध्य प्रदेश में 76.16 फीसद मतदान हुआ है। पिछली बार राज्य में 75.63 फीसद मतदान हुआ था और यह 2013 की तुलना में साढ़े तीन फीसद ज्यादा था। तब इसे सत्तारूढ़ भाजपा के खिलाफ माना गया था और भाजपा कांग्रेस से 5 सीटों से पिछड़ गई थी। हालांकि उसे आधा फीसदी वोट ज्यादा मिला था।
महिलाओं के ज्यादा मतदान करने का अनुमान
राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि इस बार दोनों राज्यों में बड़ा मुद्दा नहीं है। ऐसे में कांटे की टक्कर के बावजूद जनता निर्णायक जनादेश दे सकती है। मध्य प्रदेश में भाजपा नेताओं का कहना है कि अभी जो अनुमान है उसके अनुसार महिला मतदाताओं ने ज्यादा मतदान किया है, जिससे भाजपा को लाभ मिलेगा। वहीं कांग्रेस का कहना है कि अंतिम आंकड़ों में मतदान बढ़ेगा और राज्य में बढ़ा हुआ मतदान सत्ता के खिलाफ जाएगा।