Saturday, September 21"खबर जो असर करे"

चीनी नेता चुआन ने नेपाली स्पीकर घिमिरे से की मुलाकात

काठमांडू। नेपाल दौरे पर आए चीनी कम्युनिस्ट पार्टी पोलित ब्यूरो सदस्य चुआन ची चुन के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को स्पीकर देवराज घिमिरे के साथ बैठक की। बैठक में उन्होंने कहा कि वह चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का महत्वपूर्ण संदेश लेकर आये हैं।

स्पीकर घिमिरे ने बताया कि बैठक में नेपाल और चीन के रिश्तों को लेकर चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि आर्थिक, व्यापारिक, राजनीतिक, सामाजिक, धार्मिक आदान-प्रदान समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई। घिमिरे ने चुआन के साथ संयुक्त रूप से काठमांडू के एक निजी स्कूल में नेपाल-चीन मैत्रीपूर्ण कक्षा का उद्घाटन किया। एलआरआई नाम के उस स्कूल में चीनी भाषा पढ़ाई जाती है। सोमवार को चुआन ने नेपाल को अनाज में आत्मनिर्भर बनाने के लिए 14 करोड़ नेपाली रुपये की मदद का ऐलान किया।

इससे पहले चुआन ने रविवार शाम को नेपाल के कार्यवाहक प्रधान मंत्री एवं रक्षा मंत्री पूर्ण बहादुर खड़का के साथ बैठक की। रविवार को ही चीनी प्रतिनिधिमंडल ने सीपीएन माओवादी सेंटर टीम के साथ डिनर मीटिंग की थी। बैठक में माओवादी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष नारायणकाजी श्रेष्ठ, उपाध्यक्ष अग्नि सपकोटा, महासचिव देव गुरुंग शामिल हुए थे।