Saturday, September 21"खबर जो असर करे"

भारी बारिश के चलते पंजाब व हिमाचल को जोड़ने वाला चक्की रेलवे पुल टूटा

धर्मशाला। कांगड़ा जिला में बीते 24 घंटों से हो रही भारी बारिश से निजी व सार्वजनिक सम्पति को भारी नुकसान हुआ है। अवैध खनन और लगातार हो रही बारिश से पंजाब व हिमाचल को जोड़ने वाला चक्की रेलवे पुल भी शनिवार तड़के धराशाही हो गया जिससे पठानकोट-जोगिंद्रनगर रेल सुविधा भी पूरी तरह से बंद हो गई है।

नूरपुर के कंडवाल के समीप अंग्रेजों के समय का बना यह पुल पठानकोट-जोगिंद्रनगर रेलवे लाइन को पंजाब के साथ जोड़ने वाला एकमात्र पुल था। इस पुल के एक पिल्लर और दो रेलवे स्पेम ढह जाने से अब पठानकोट-जोगिंद्रनगर रेलवे लाइन पर रेल सुविधा बंद हो गई है। हालांकि रेलवे ने बीते माह ही इस रेला लाइन पर रेल सुविधा को बंद कर दिया था क्योंकि रेलवे ने इस पुल को असुरक्षित घोषित कर दिया था।

उधर इस पुल के गिरने के लिए भले ही भारी बारिश को बजह माना जा रहा हो लेकिन इसके पीछे चक्की खड्ड में वर्षों से हो रहा अवैध खनन मुख्य बजह है। खनन के कारण पुल के पिल्लरों की नींव काफी कमजोर पड़ गई थी जिसके चलते यह हादसा हुआ है।

वहीं पठानकोट-मंडी एनएच पर भी शाहपुर के बनोई के पास मलबा गिरने से यातायात ठप्प पड़ गया है। हालांकि मलबे को हटाने में लोक निर्माण विभाग की जेसीबी काम पर लग गई है तथा जल्द ही एनएच को बहाल कर दिया जाएगा। वहीं लगातार बारिश की बजह से आम जनजीवन भी ठप्प हो गया है। जिला की कई संर्पक संड़कों पर भी ल्हासे गिरने से आए मलबे के कारण यातायात व्यवस्था चरमरा गई है।

जिला में मौसम विभाग के भारी बारिश के अर्लट के बाद शिक्षा विभाग ने स्कूलों को आज बंद करने के आदेश दिए गए हैं। विभाग के आदेशों के बाद आज आनलाइन कक्षाएं लेने के निर्देश दिए गए हैं। जिला में प्रशासन ने मौसम विभाग के अलर्ट के बाद एडवायजरी जारी कर दी है। लोगों सहित पयर्टकों को जिला के खड्डों व नदियों के पास नही जाने की सलाह दी है। वहीं किसी भी तरह की तरह की आपातकालीन स्थिति के लिए फोन नम्बर भी जारी किए गए हैं। अलर्ट को देखते हुए जिला में आपदा प्रबंधन विभाग को भी मुस्तैद कर दिया गया है।

उधर शाहपुर के समीप चम्बी में पहाड़ी से भारी मलबा गिरने से शराब के ठेके सहित कई दुकानें इसकी चपेट में आ गई हैं। हालांकि गनीमत यह रही कि इस हादसे में किसी तरह के जानी नुकसान की खबर नही है। इसी तरह जिला के विभिन्न क्षेत्रों से भी बारिश के कारण घरों व दुकानों में मलबा व पानी घुसने सहित निजी व सार्वजनिक सम्पति के नुकसान की खबरें हैं।

गौरतलब है कि कांगड़ा जिला में बीते 24 घंटों के दौरान भारी बारिश रिकाॅर्ड की गई है। बीते वीरवार रात को शुरू हुआ बारिश का सिलसिला अभी भी जारी है। जिससे लोगों की मुसीबतें और बढ़ सकती हैं। (हि.स.)