Friday, September 20"खबर जो असर करे"

कैट ने शादी के सीजन में 3.75 लाख करोड़ रुपये के व्यापार का जताया अनुमान

नई दिल्ली। दिपावली के त्योहारी सीजन (festive season) में हुए जबरदस्त कारोबार से उत्साहित होकर दिल्ली सहित देशभर के व्यापारी अब शादी के सीजन की बिक्री (wedding season sales) में जुट गए हैं। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) (Confederation of All India Traders (CAIT)) ने शादी के सीजन में लगभग 3.75 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का व्यापार होने का अनुमान जताया है।

कारोबारी संगठन कैट ने सोमवार को जारी बयान में कहा कि 4 नवंबर देव उठान एकादशी से 14 दिसंबर तक लगभग 40 दिनों के शादियों का पहला चरण शुरू हो गया है, जिसमें देशभर में करीब 32 लाख शादियां होने का अनुमान है। इस सीजन में करीब 3.75 लाख करोड़ रुपये से अधिक का व्यापार होना आंका जा रहा है।

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने कहा कि सिर्फ दिल्ली में इस सीजन में लगभग 3.50 लाख से ज्यादा शादियों होने का अनुमान है, जिससे दिल्ली में ही करीब 75 हजार करोड़ रुपये के व्यापार की संभावना है। खंडेलवाल ने कहा कि पिछले वर्ष शादी के पहले चरण में देशभर में लगभग 25 लाख शादियां हुई थी, जिससे करीब 3 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का व्यापार हुआ था। दरअसल यह आंकड़ां कैट की रिसर्च शाखा कैट रिसर्च एंड ट्रेड डेवलपमेंट सोसाइटी ने हाल ही में देश के कुछ शहरों में व्यापारियों एवं सर्विस प्रोवाइडर्स के बीच कराए गए एक सर्वे से लिया गया है।

खंडेलवाल ने बताया की शादियों के सीजन से पहले घरों की मरम्मत, पेंट, फ़र्निशिंग, साज-सज्जा आदि का व्यापार बड़ी मात्रा में होता है। खासतौर पर ज्वेलरी, साड़ियां, लहंगे-चुन्नी, रेडीमेड गारमेंट्स, कपड़े, फुटवियर, ग्रीटिंग कार्ड, ड्राई फ्रूट, मिठाइयां, फल, शादियों में इस्तेमाल होने वाला पूजा का सामान, फर्नीचर, किराना, गिफ्ट आइटम्स, खाद्यान, डेकोरेशन के आइटम्स, बिजली सामान, इलेक्ट्रॉनिक्स और उपहार में देने वाली अनेक वस्तुओं का व्यापार बड़े पैमाने पर हर साल होता है।

वहीं, कैट की आध्यात्मिक एवं वैदिक ज्ञान कमेटी के चेयरमैन प्रकांड वेद मर्मज्ञ एवं देश के विख्यात ज्योतिषाचार्य आचार्य श्री दुर्गेश तारे ने बताया कि तारों की गणना के मुताबिक नवंबर महीने में 20, 21, 24, 25, 27, 29 एवं 30 नवंबर तथा दिसंबर के महीने में 4, 5, 7, 8, 9 तथा 14 दिसंबर शादियां कराने के लिए सबसे उपयुक्त दिन है। (एजेंसी, हि.स.)