Saturday, September 21"खबर जो असर करे"

हर गरीब का जीवन सुखी बनाने के लिए संकल्पित है भाजपा की डबल इंजन वाली सरकारः अमित शाह

सतना। मध्यप्रदेश में बीच में थोड़े समय के लिए जब कांग्रेस की सरकार आई थी तो उस सरकार ने विकास को अवरूद्ध कर दिया था। उस सरकार ने वो सारे काम रोक दिये, जो शिवराज सरकार ने गरीबों के लिए, जनजातीय भाई-बहनों के कल्याण के लिए शुरू किए थे। लेकिन वो सरकार गिर गई और भाजपा सरकार ने फिर उन सारी योजनाओं को चालू कर दिया है। मोदी जी और शिवराज जी की भाजपा की डबल इंजन वाली सरकार प्रदेश के हर गरीब के जीवन को सुखी बनाने के लिए संकल्पित है। मैं आपसे यह कहने आया हूं कि  इसी वर्ष में चुनाव होने वाला है। आप सभी दोनों हाथ उठाकर और भारतमाता की जय बोलकर इन चुनावों में फिर भाजपा की सरकार बनाने का संकल्प लें। यह बात केंद्रीय गृहमंत्री श्री अमित शाह ने सतना में शबरी जयंती के अवसर पर आयोजित कोल जनजाति महाकुंभ को संबोधित करते हुए कही। कार्यक्रम को मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान, सांसद श्री गणेश सिंह, कोल विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री रामलाल रौतेल, विधायक श्री शरद कोल ने भी संबोधित किया।
महाकुंभ में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री विष्णुदत्त शर्मा, केन्द्रीय मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते, प्रदेश शासन के मंत्री श्री विजय शाह, सुश्री मीना सिंह, श्री रामखेलावन पटेल, सांसद श्री जनार्दन मिश्रा, श्रीमती रीति पाठक, श्री रामखिलावन कोल, श्रीमती नीता कोल, जिलाध्यक्ष श्री सतीश शर्मा मंचासीन थे।
अंत्योदय के लिए काम करना हमारी सरकारों का संकल्प
केंद्रीय गृहमंत्री श्री अमित शाह ने कहा कि आज का दिन बहुत बड़ा अवसर है। आज जनजातीय समाज की उस शबरी की जयंती है, जो अपनी राम भक्ति से युगों-युगों तक लोगों के लिए प्रेरणा बन गई। उनकी जयंती पर हम सभी उन्हें प्रणाम करते हैं। श्री शाह ने कहा कि आज करोड़ों रुपए के कामों के शिलान्यास और लोकार्पण शिवराज जी ने मेरे हाथों से कराए हैं। इनमें 70 निर्माण कार्य, 507 करोड़ के शिलान्यास, 1826 करोड़ के छोटे-छोटे कामों का लोकार्पण शामिल है। आज मैं मन से शिवराज जी को और भाजपा सरकार को बधाई देना चाहता हूं कि आप लोगों की सभी जरूरतों को समझकर ढेर सारे काम हमारे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोल जाति और आदिवासी भाइयों बहनों के लिए किए हैं। जब राजा शंकरशाह, रघुनाथ शाह की स्मृति में आयोजित कार्यक्रम मैं जबलपुर आया था,  तब उन्होंने जनजातीय समाज के लिए 14 घोषणाएं की थीं, जो सभी पूरी कर दी गई हैं। यही भाजपा सरकारों  की पहचान है। अंत्योदय यानी समाज के गरीब से गरीब व्यक्ति का सम्मान के साथ कल्याण करना हमारी सरकारों का संकल्प है।
मोदी सरकार पिछड़ों और गरीबों के लिए समर्पित
श्री शाह ने कहा कि पहली बार जब 2014 में केंद्र में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की सरकार बनी तो उन्होंने कहा था मेरी सरकार आदिवासियों, दलितों, पिछड़ों और गरीबों की सरकार है। बीते 9 वर्षों में मोदी जी ने इस बात को सच साबित किया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकारों के समय गरीबों के घर में शौचालय नहीं होते थे। मोदी सरकार ने 10 करोड़ गरीबों के घर में शौचालय बनवाएं। इनमें से सबसे ज्यादा शौचालय आदिवासी भाई बहनों के घरों में बनाए गए हैं। मोदी सरकार ने करोड़ों लोगों को घर, बिजली, गैस सिलेंडर, 5 लाख रूपए तक स्वास्थ्य का खर्चा दिया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी कोरोना से सुरक्षा के लिए मुफ्त टीके भी लगवाए। मोदी सरकार बीते ढाई साल से देश के 80 करोड़ गरीबों को मुफ्त अनाज दे रही है। श्री शाह ने कहा कि कांग्रेस की सरकार के समय  आदिवासियों के लिए,  अनुसूचित जनजाति के लिए बजट में प्रावधान 24 हजार करोड़ था, जिसे मोदी सरकार ने बढ़ाकर 89 हजार करोड़ कर दिया है। पहले आदिवासी बच्चों के लिए 167 स्कूल स्वीकृत किए थे, मोदी सरकार ने 690 एकलव्य मॉडल स्कूल स्वीकृत किए हैं।
जनजातीय क्रांतिवीरों को सम्मान मिले, यही भाजपा का प्रयास
श्री शाह ने कहा कि यह भारतीय जनता पार्टी की सरकार है, जिसने जनजातीय क्रांतिवीरों के स्वतंत्रता संग्राम में योगदान को रेखांकित करने के लिए स्मारक बनाने का निर्णय लिया। प्रधानमंत्री श्री मोदी की सरकार 200 करोड़ रुपये खर्च करके देश भर में 10 ऐसे स्मारक बना रही है। इन स्मारकों में वर्ष 1831 के कोल विद्रोह को भी समाहित किया जाएगा। गोंड रानी दुर्गावती की बहादुरी हो, रानी कमलापति का बलिदान हो, अमर सेनानी बुद्धु भगत, जोवा भगत, मादाराम महतो की बात हो, इन सभी की स्मृतियों को हमारी मध्यप्रदेश सरकार ने संजोने का काम किया है। पांच करोड़ के खर्चे से राजा शंकरशाह, रघुनाथ शाह का स्मारक भी हमारी शिवराज सरकार बना रही है और जनजातीय बंधुओं के लिए ढेर सारी योजनाएं शुरू की हैं। श्री शाह ने पूछा कि क्या कांग्रेस ने 70 सालों में जनजातीय समाज के एक भी बेटे या बेटी को राष्ट्रपति बनाया? लेकिन हमारी मोदी सरकार ने एक गरीब आदिवासी परिवार की बेटी श्रीमती द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति बनाकर समग्र जनजातीय समाज का सम्मान किया है।
महाकुंभ कोल समाज की जिदंगी बदलने का अभियान : शिवराज सिंह
मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कोल जनजातीय महाकुंभ को संबोधित करते हुए कहा कि 18 सितंबर को जबलपुर में राजा शंकरशाह, रघुनाथशाह की स्मृति में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री श्री अमित शाह जी के नेतृत्व में हमने तय किया था कि जनजातीय समाज का संपूर्ण विकास करेंगे। 18 सितंबर को 14 घोषणाएं हमने की थीं। आज हमें गर्व है कि उन घोषणाओं को पूरा कर हमने जनजातीय समाज की जिंदगी बदलने का प्रयास किया है। पेसा नियम से जनजातीय क्षेत्रों की तकदीर और तस्वीर बदल रही है। श्री चौहान ने कहा कि शबरी जयंती पर आयोजित महाकुंभ कोल जनजाति समाज की जिंदगी बदलने का अभियान है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में वैभवशाली, गौरवशाली और समृद्ध भारत का निर्माण हो रहा है। देश में गरीबों को पक्का मकान और निःशुल्क राशन मिल रहा है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के माध्यम से राशन के लिए 83 लाख नाम जोड़े। आज गाँव गाँव में विकास यात्रायें जा रही है। गाँव और शहरों में विकास के काम हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा विकास करती है जबकि कांग्रेस जनता से उनका हक़ छीनती है, जनकल्याण की योजनायें बंद करती है। उन्होंने कहा कि जो आपका भला करे, उसका साथ दें। भारतीय जनता पार्टी और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के साथ चलिए।
कोलगढ़ी का साढ़े 3 करोड़ की लागत से जीर्णोधार होगा, माता शबरी की मूर्ति लगेगी
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने का कि रीवा के त्योंथर में स्थित कोलगढ़ी हमारे लिए गर्व का विषय है। यहां हमारे कोल राजाओं ने राज किया था। राजा नागल कोल जी अंतिम शासक थे। अब जनजातीय गौरव कोलगढ़ी का साढ़े तीन करोड़ की लागत से जीर्णोधार किया जाएगा। कोलगढ़ी में बाउंड्रीवॉल और पार्क का निर्माण होगा। वहां माता शबरी की प्रतिमा स्थापित होगी। विंध्य की जनजातीय संस्कृति को दर्शाने के लिए शिलालेख, रीति-रिवाज, वेशभूषा और इतिहास को दर्शाने की व्यवस्था भी की जाएगी। वहां संग्रहालय बनेगा जिसमें कोल समाज के महापुरुषों और अंतिम कोल राजा का तैल चित्र लगेगा। श्री चौहान ने महाकुम्भ में घोषणा करते हुए कहा कि मैहर में स्थित माता शबरी आश्रम का विकास करेंगे साथ ही कोल समाज के जितने धार्मिक स्थल हैं उनका विकास करेंगे। उन्होंने कहा कि कोल समाज के बेटा-बेटियों को व्यवसाय के लिए सब्सिडी पर लोन उपलब्ध कराया जाएगा जिसकी गारंटी सरकार लेगी। कोल समाज के छात्रों के लिए रीवा में पोस्ट ग्रेजुएट हॉस्टल और सतना में बेटियों के लिए हॉस्टल बनाया जाएगा। विशेष पिछड़ी जनजातियों बैगा, भारिया, सहरिया की बहनों को एक हजार रुपया प्रतिमाह आहार अनुदान दिया जाता है। ठीक उसी तरह कोल समाज की बहनों को भी आहार अनुदान योजना के तहत प्रतिमाह एक हजार रुपया देने का काम भारतीय जनता पार्टी की सरकार करेगी। उन्होंने कहा कि कोल समाज के बच्चे बड़ी संख्या में पढ़ने के लिए रीवा और सतना आते हैं। हम, रीवा में पोस्ट ग्रेजुएट हॉस्टल का निर्माण करेंगे और सतना में बेटियों के लिए हॉस्टल बनाया जाएगा, ताकि हमारे बेटा-बेटी पढ़ सकें।
मुख्यमंत्री एवं प्रदेश अध्यक्ष ने खजुराहो में की केंद्रीय गृहमंत्री की आगवानी
केंद्रीय गृहमंत्री श्री अमित शाह जी शुक्रवार को खजुराहो एयरपोर्ट पहुंचे जहॉं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान एवं भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री विष्णुदत्त शर्मा ने उनकी अगवानी की एवं शॉल, पुष्पगुच्छ भेंटकर उनका आत्मीय स्वागत किया। केंद्रीय गृह मंत्री, मुख्यमंत्री और प्रदेश अध्यक्ष हेलीकॉप्टर से सतना जिले के मैहर में स्थित प्रसिद्ध शारदा शक्ति पीठ पहुंचे और मां शारदा के दर्शन किए। खजुराहो एयरपोर्ट पर केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार, प्रदेश शासन के मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा, पार्टी की प्रदेश मंत्री श्रीमती ललिता यादव, विधायक श्री प्रद्युम्न सिंह लोधी, श्री राजेश शुक्ला, नगरपालिका छतरपुर अध्यक्ष श्रीमती ज्योति चौरसिया, जिला अध्यक्ष श्री मलखान सिंह, श्रीमती अर्चना सिंह, अरविंद पटेरिया, सुरेन्द्र चौरसिया ने भी केंद्रीय गृह मंत्री का पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया।