Friday, September 20"खबर जो असर करे"

‘भारत टेक्स 2024’ प्रदर्शनी से कपड़ा महाशक्ति बनेगा देशः पीयूष गोयल

नई दिल्ली (New Delhi)। केंद्रीय कपड़ा, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल (Union Textiles, Commerce and Industry Minister Piyush Goyal) ने शनिवार को कहा कि अगले साल फरवरी में होने वाली ‘भारत टेक्स 2024’ प्रदर्शनी (‘Bharat TEX 2024’ Exhibition) भारत (India) को कपड़ा क्षेत्र की एक वैश्विक महाशक्ति (global powerhouse textile sector) के रूप में पेश करेगी।

पीयूष गोयल ने राजधानी नई दिल्ली स्थित वाणिज्य भवन में एक्सपो से संबंधित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए यह बात कही। इस अवसर पर उन्होंने कस्तूरी कॉटन भारत की वेबसाइट https://kasturicotton.texprosil.org लॉन्च की। इस व्यापार प्रदर्शनी से संबंधित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गोयल ने कहा कि भारत मंडपम या यशोभूमि से वास्तव में भारत को कपड़ा क्षेत्र में एक वैश्विक गंतव्य बनाने के हमारे प्रयास को एक बड़ा प्रोत्साहन मिलेगा। यह कार्यक्रम भारत को वास्तव में एक वैश्विक कपड़ा महाशक्ति के रूप में स्थापित करने जा रहा है।

गोयल ने कहा कि दुनिया को यह दिखाने के लिए भारत टेक्स 2024 से बेहतर कोई मंच नहीं है कि भारत का वक्त आ चुका है। यह आयोजन आने वाली पीढ़ियों के बीच ऐसे मानक के रूप में याद किया जाएगा जिसने भारत को कपड़ा क्षेत्र में वास्तव में वैश्विक मंच के रूप में मान्यता दी।

उल्लेखनीय है कि 2024 में दुनिया के सबसे बड़े टेक्सटाइल शो का आयोजन होने वाला है। भारत टेक्स फरवरी में 26-29 तक आयोजित किया जाएगा, जिसमें 40 से अधिक देशों के प्रदर्शक और खरीदार एक ही छत के नीचे आएंगे। इसमें 1,000 से अधिक प्रदर्शकों और 30,000 से अधिक आगंतुकों के साथ इस मेगा इवेंट में ज्ञान सत्र, सेमिनार और सम्मेलन, सीईओ गोलमेज सम्मेलन, बी2बी और जी2जी बैठकें, इसके अलावा रणनीतिक निवेश घोषणाएं, उत्पाद लॉन्च और सहयोग शामिल होंगे जो कपड़ा उद्योग को फिर से परिभाषित करेंगे।