Friday, September 20"खबर जो असर करे"

अंडर-19 विश्व चैंपियन भारतीय महिला टीम को बीसीसीआई देगा पांच करोड़ का पुरस्कार

– प्रधानमंत्री ने महिला टीम को दी जीत की बधाई

नई दिल्ली (New Delhi)। भारतीय अंडर-19 महिला टीम (Indian Under-19 women’s team) ने रविवार को इतिहास रच दिया है। गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत भारतीय टीम ने आईसीसी अंडर-19 महिला टी-20 विश्व कप (ICC Under-19 Women’s T20 World Cup) के पहले संस्करण का खिताब जीत लिया है। भारतीय टीम ने खिताबी मुकाबले में इंग्लैंड को 7 विकेट से हरा दिया।

साउथ अफ्रीका के पोटचेफस्ट्रूम में खेले गए फाइनल मुकाबले में इंग्लिश टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 17.1 ओवर में केवल 68 रनों पर सिमट गई। जवाब में भारत ने 14 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 69 रन बनाकर जीत हासिल कर ली।

इस जीत के साथ ही भारतीय महिला टीम के आईसीसी ट्रॉफी जीतने का सपना पूरा हो गया। भारतीय महिला टीम ने पहली बार कोई आईसीसी ट्रॉफी जीती है। इससे पहले सीनियर भारतीय महिला टीम विश्व कप के फाइनल तक तो पहुंची, लेकिन खिताब जीतने में नाकाम रही।

भारतीय टीम की जीत के बाद बीसीसीआई (BCCI) ने खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ के लिए कुल पांच करोड़ रुपये के इनामी राशि की घोषणा की है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने ट्वीट कर कहा, ”भारत में महिला क्रिकेट उफान पर है और विश्व कप की जीत ने महिला क्रिकेट का कद काफी ऊंचा कर दिया है। पुरस्कार राशि के रूप में पूरी टीम और सपोर्ट स्टाफ के लिए 5 करोड़ रुपये की घोषणा करते हुए मुझे खुशी हो रही है। यह निश्चित रूप से एक राह दिखाने वाला वर्ष है।”

जय शाह ने टीम को बधाई देते हुए लिखा कि अंडर-19 विश्व कप जीतने के लिए भारतीय अंडर-19 टीम को बधाई। यह एक अभूतपूर्व उपलब्धि है। हमारे युवा क्रिकेटरों ने देश को गौरवान्वित किया है। इसी के साथ शाह ने महिला टीम को एक फरवरी को अहमदाबाद में होने वाले भारत-न्यूजीलैंड टी-20 मैच देखने के लिए आमंत्रित किया।

शाह ने ट्वीट कर लिखा कि मैं शेफाली वर्मा और उनकी विजयी टीम को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हमारे साथ जुड़ने और एक फरवरी को तीसरा टी-20 अंतरराष्ट्रीय देखने के लिए आमंत्रित करता हूं। यह बड़ी उपलब्धि निश्चित रूप से एक जश्न की हकदार है।

प्रधानमंत्री ने दी बधाई
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय महिला टीम को जीत की बधाई दी। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ”भारतीय टीम को आईसीसी अंडर-19 विश्व कप में विशेष जीत के लिए बधाई। उन्होंने बेहतरीन क्रिकेट खेली है और उनकी सफलता से आने वाले कई क्रिकेटरों को प्रेरणा मिलेगी। टीम को उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं।” (एजेंसी, हि.स.)