Friday, September 20"खबर जो असर करे"

मप्र में फिर बिगड़ा मौसम, भोपाल समेत कई इलाकों में तेज आंधी के साथ हुई बारिश

भोपाल (Bhopal)। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) का मौसम एक बार फिर बिगड़ गया है। शुक्रवार को मौसम के तेवर अलग-अलग इलाकों में अलग-अलग रहे। कहीं तेज धूप निकली, तो कहीं बारिश हुई और कुछ जगहों पर बादल छाए। राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के कई जिलों मे शाम को तेज आंधी चलने के साथ बारिश हुई। कुछ जगह तेज पानी बरसा तो कहीं-कही हल्की बूंदाबांदी हुई।

शुक्रवार शाम को राजधानी भोपाल में अचानक तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो गई। यहां कुछ इलाकों में देर रात तक रुक-रुक कर पानी बरसता रहा। भोपाल के अलावा सिवनी में 10 और बैतूल में 4 मिमी बारिश हुई। खंडवा में शाम को तेज आंधी के साथ करीब आधे घंटे तक तेज बारिश हुई। छिंदवाड़ा में भी बूंदाबांदी हुई। वहीं, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर में तेज धूप निकली। नर्मदापुरम में भी शाम को बादल छाए रहे।

मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश के चार बड़े शहरों में शुक्रवार को दिन के तापमान में हल्की वृद्धि हुई है। भोपाल और जबलपुर में तापमान 37 डिग्री के पार पहुंच गया। इंदौर में अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री, ग्वालियर में 35.8 डिग्री और जबलपुर में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 37.6 डिग्री रहा। इस सीजन में पहली बार राजधानी में तापमान 37 डिग्री के पार पहुंचा। हालांकि, शाम को मौसम बदला और बारिश होने लगी। इस दौरान एमपी नगर, न्यू मार्केट समेत कई इलाकों में बारिश हुई। उधर इंदौर में 36 और ग्वालियर में 35 डिग्री से ज्यादा तापमान रहा। छिंदवाड़ा में दिन में धूप खिली रही। दोपहर बाद यहां भी मौसम बदल गया और शाम को बादल छा गए। तेज ठंडी हवाएं भी चलने लगीं। नर्मदापुरम में भी बादल छाए रहे।

भोपाल मौसम केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि उत्तर भारत में नया सिस्टम एक्टिव है। वहीं, एक ट्रफ लाइन सेंट्रल छत्तीसगढ़ से साउथ तमिलनाडु की ओर गुजर रही है। सेंट्रल एमपी पर चक्रवाती हवाओं का घेरा है। प्रदेश के उत्तरी और मध्य क्षेत्र में यह एक्टिव है। इस कारण आए बादल कहीं-कहीं बूंदाबांदी करा सकते हैं। बादलों का यह दौर एक सप्ताह तक बना रहेगा। भोपाल में 8 अप्रैल को हल्की बारिश की संभावना है। ज्यादातर शहरों में दिन में गर्मी रहेगी, जबकि शाम को बादल छा सकते हैं। (एजेंसी, हि.स.)