Friday, September 20"खबर जो असर करे"

पूरा हो गया बछवाड़ा-हाजीपुर रेलखंड दोहरीकरण कार्य, अब नहीं रहेगा ट्रैफिक लोड

बेगूसराय। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संकल्प को सिद्ध करने में जुटे रेल मंत्रालय ने बिहार में रेल सेवा को एक नई गति दिया है। आधारभूत संरचना सुदृढ़ करने की महत्वपूर्ण कड़ी में पूर्व मध्य रेलवे द्वारा 71 किलोमीटर लंबे बछवाड़ा-हाजीपुर दोहरीकरण का कार्य पूरा कर लिया गया है।

पूर्वी सर्किल कोलकाता के रेलवे संरक्षा आयुक्त (सीआरएस) सुवोमोय मित्रा ने इस परियोजना के अंतिम चरण में तैयार हुए अक्षयवट राय नगर-सहदेई बुजुर्ग नव दोहरीकृत रेलखंड का निरीक्षण बुधवार को किया। इसके साथ ही रेलवे संरक्षा आयुक्त ने विशेष ट्रेन से स्पीड ट्रायल भी किया है। इस रेलखंड के दोहरीकरण हो जाने से एक ओर बरौनी-हाजीपुर वाया मुजफ्फरपुर-समस्तीपुर रेल खंड पर ट्रेनों का दबाव कम होगा, वहीं ट्रेन की रफ्तार में भी वृद्धि होगी।

करीब 678.54 करोड़ की लागत से तैयार होने वाले बछवाड़ा-हाजीपुर दोहरीकरण परियोजना की स्वीकृति 2015-16 में दी गई तथा 12 अप्रैल 2016 को तात्कालीन रेल राज्य मंत्री (वर्तमान में जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल) मनोज सिन्हा ने रेलखंड के दोहरीकरण का शिलान्यास किया था। गंगा नदी पर पटना में बने नए दीधा पुल से ट्रेनों के परिचालन प्रारंभ हो जाने से सिमरिया पुल (राजेन्द्र सेतु) के रास्ते पूर्वोत्तर भारत को जाने वाली अधिकांश महत्वपूर्ण ट्रेनों का परिचालन इस रेलखंड से होकर किया जाने लगा तो ट्रैफिक काफी बढ़ गया था।

हाजीपुर-मुजफ्फरपुर लगातार रेल रुट जाम रहने तथा हाजीपुर से बछवाड़ा वाया शाहपुर पटोरी रेलखंड के सिंगल लाइन रहने से ट्रेनों को जहां-तहां काफी देर रोकना पड़ता था। इसी को ध्यान में रखते हुए इस परियोजना को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए धन की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए प्राथमिकता के तौर पर परियोजना के लिए राशि आवंटित की गई तथा इरकॉन द्वारा हाजीपुर और बछवाड़ा दोनों छोर से तीव्र गति से कार्य किया गया।

रेलखंड के दोहरीकरण के साथ-साथ यार्ड रिमॉडलिंग का रिमॉडलिंग पिछले वर्ष ही पूरा कर लिया गया है। बछवाड़ा जंक्शन बरौनी, समस्तीपुर एवं हाजीपुर (वाया शाहपुर पटोरी) लाइनों को जोड़ता है तथा पांच प्लेटफार्म वाले इस यार्ड से प्रत्येक दिन पूर्वोत्तर की ओर जाने-आने वाली राजधानी एक्सप्रेस सहित 54 महत्वपूर्ण गाड़ियां गुजरती हैं। बछवाड़ा जंक्शन से रिमॉडलिंग हो जाने से तीनों दिशाओं से एक साथ ट्रेनों का आना और उसे रवाना करना आसान हो गया है। इसके लिए सात कट और कनेक्शन, 33 प्वाइंट, 73 रूट्स, तीन नयी लाइनों का निर्माण, पांच लाइनों का रिएलाइमेंट एवं विद्युतीकरण किया गया है।

इस परियोजना के तहत मार्च 2020 में मोहिउद्दीन नगर से शाहपुर पटोरी (12.94 कि.मी.), मई में बछवाड़ा से मोहिउद्दीन नगर (20 कि.मी.) तथा जनवरी में शाहपुर पटोरी से सहदेई बुजुर्ग (12.32 कि.मी.) दोहरीकरण का कार्य पूरा कर लिया गया था। पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक अनुपम शर्मा ने लगातार बैठक कर परियोजनाओं तथा रेल विकास से जुड़े कार्यों को प्राथमिकता से पूरा करने का निर्देश दिया था। इसके बाद हाजीपुर से अक्षयवट राय नगर और अब अक्षयवट राय नगर से सहदेई बुजुर्ग खंड पर काम तेजी से कर पूरा कर लिया गया है। (हि.स.)