Friday, September 20"खबर जो असर करे"

Aus vs WI : ऑस्ट्रेलिया ने पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज को 164 रनों से हराया, सीरीज में 1-0 की बढ़त

पर्थ। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने (Australia cricket team) पर्थ में खेले गए पहले टेस्ट (first test) में वेस्टइंडीज (West Indies) को 164 रनों से हराकर दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त (1-0 lead in the two-match series) बना ली है। जीत के लिए मिले 498 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की टीम दूसरी पारी में मैच के आखिरी दिन 333 पर ऑलआउट हो गई। दूसरी पारी में वेस्टइंडीज के कप्तान क्रेग ब्रैथवेट ने सर्वाधिक 110 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी स्टीव स्मिथ (200*) और मार्नस लाबुशेन (204) के दोहरे शतकों की मदद से 598/4 के बड़े स्कोर पर घोषित की थी। जवाब में वेस्टइंडीज की पहली पारी 283 रन ही बना सकी। मजबूत बढ़त के बाद ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी लाबुशेन के शतक (104) की बदौलत 182/2 के स्कोर पर घोषित की। बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए कैरेबियाई टीम ब्रैथवेट (110) के शतक और रोस्टन चेज के अर्धशतक (55) के बावजूद हार गई।

पहली पारी में दोहरा शतक (204) लगाने वाले लाबुशेन ने दूसरी पारी 109 रन बनाए। टेस्ट मैच में दोनों पारियों में शतक लगाने का कारनामा लाबुशेन ने पहली बार किया है। सक्रिय ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों में स्टीव स्मिथ, उस्मान ख्वाजा और डेविड वार्नर (तीन बार) इस उपलब्धि को हासिल करने वाले अन्य बल्लेबाज हैं। इस बीच लाबुशेन ने अपनी शतकीय पारी के दौरान घर में खेलते हुए 2,000 टेस्ट रन भी पूरे कर लिए हैं।

डग वाल्टर्स और ग्रेग चैपल के बाद लाबुशेन एक ही टेस्ट में दोहरा शतक और शतक लगाने वाले तीसरे ऑस्ट्रेलियाई बन गए थें। विशेष रूप से वाल्टर्स ने 1969 में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के खिलाफ भी उपलब्धि हासिल की थी। लाबुशेन एक टेस्ट मैच में कैरेबियाई टीम के खिलाफ 300 या उससे अधिक रन बनाने वाले कुल सातवें बल्लेबाज भी बने।

ब्रैथवेट ने वेस्टइंडीज की ओर से बेहतरीन बल्लेबाजी की और पहली पारी में 64 रन जबकि दूसरी पारी में 110 रन बनाए। अपनी शतकीय पारी के दौरान ब्रैथवेट ने टेस्ट क्रिकेट में 5,000 रन पूरे कर लिए हैं। वह इस आंकड़े को पार करने वाले वेस्टइंडीज के 11वें खिलाड़ी बने हैं। उनके अब 32.58 की औसत से 5,057 रन हो गए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ अपना पहला शतक लगाया है।

मैच के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने अपने टेस्ट करियर के 200 विकेट पूरे कर लिए हैं। उन्होंने 44 पारियों में यह आंकड़ा छूआ। क्लेरी ग्रिमेट टेस्ट क्रिकेट में 200 टेस्ट विकेट पूरे करने वाले सबसे तेज ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज हैं। ग्रेगरी ने 36 टेस्ट मैचों में यह आंकड़ा छूआ था। वहीं डेनिस लिली (38), स्टुअर्ट मैकगिल (41) और शेन वॉर्न (42) ने कमिंस की तुलना में कम टेस्ट खेलकर 200 विकेट पूरे किए हैं।

स्मिथ ने अपनी पहली पारी में 200* रन बनाए। यह उनके टेस्ट करियर का चौथा दोहरा शतक है। इसके साथ स्मिथ टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया की ओर से संयुक्त रूप से तीसरे सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने माइकल क्लार्क और ग्रैग चैपल की बराबरी कर ली है, जिन्होंने चार-चार दोहरे शतक लगाए हैं।