Friday, September 20"खबर जो असर करे"

एशियाई खेल: महिला क्रिकेट टीम ने भारत को दिलाया दूसरा स्वर्ण, फाइनल में श्रीलंका को 19 रन से हराया

हांगझू। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने सोमवार को श्रीलंका को 19 रन से हराकर भारत को एशियाई खेलों में दूसरा स्वर्ण पदक दिलाया। इस मैच में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट पर 116 रन बनाए। जवाब में श्रीलंकाई टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 97 रन ही बना सकी।

117 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम की शुरुआत खराब रही और तितास संधू ने केवल 14 रनों के स्कोर पर कप्तान चमारी अट्टापट्टू (12), अनुष्का संजीवनी (01) और विश्मी गुनारत्ने (00) को पवेलियन भेज दिया। इसके बाद हसीनी परेरा और नीलाक्षी डी सिल्वा ने श्रीलंका का स्कोर 50 तक पहुंचाया। 50 के कल स्कोर पर राजेश्वरी गायकवाड़ ने हसीनी को आउट कर भारत को चौथी सफलता दिलाई। हसीनी ने 22 गेंदो पर 4 चौके और 1 छक्के की बदौलत 25 रन बनाए। 17वें ओवर में 78 के कुल स्कोर पर पूजा ने नीलाक्षी को आउट कर भारत की पांचवीं सफलता दिलाई। नीलाक्षी ने 34 गेंदों पर 1 चौके और 1 छक्के की बदौलत 23 रन बनाए।

18वें ओवर में दीप्ती शर्मा ने 86 के कुल स्कोर पर ओशादी रानासिंघे को आउट कर भारत को छठी सफलता दिलाई। रानासिंघे ने 19 रन बनाए। 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर 92 के कुल स्कोर पर देविका वैद्य ने कविशा दिलहारी को रिचा घोष के हाथों कैच कराकर श्रीलंका को सातवां झटका दिया। कविशा ने 5 रन बनाए। राजेश्वरी गायकवाड़ ने 20वें ओवर की 5वीं गेंद पर सुगंदिका कुमारी को आउट कर भारत को आठवीं सफलता दिलाई। श्रीलंकाई टीम 20 ओवर में 8 विकेट 97 रन ही बना सकी और 19 रन से हारकर रजत पदक पर कब्जा किया।

भारत की तरफ से तितास संधू ने 3, राजेश्वरी गायकवाड़ ने 2, दीप्ती शर्मा, पूजा वस्त्राकर और देविका वैद्य ने 1-1 विकेट लिया।

इससे पहले इस मैच में बतौर भारतीय कप्तान वापसी कर रहीं हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही और केवल 16 रन पर शैफाली वर्मा 9 रन बनाकर सुगंदिका कुमारी का शिकार बनीं। इसके बाद स्मृति मंधाना और जेमिमाह रौड्रिग्स ने संभलकर खेलते हुए भारत का स्कोर 89 रन तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर मंधाना 46 रन बनाकर इनोका रानाविरा का शिकार बनीं। मंधाना के आउट होने के बाद तेजी से रन बनाने के चक्कर में भारतीय बल्लेबाजों का आना-जाना शुरु हो गया। भारतीय टीम 20 ओवर में सात विकेट पर 116 रन ही बना सकी। भारत की तरफ से मंधाना ने 46 और जेमिमाह ने 42 रन बनाए। इन दोनों के अलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच सका।

श्रीलंका की तरफ से इनोका रानाविरा, उदेशिका प्रबोधनी और सुगंदिका कुमारी ने 2-2 विकेट लिए।