Friday, September 20"खबर जो असर करे"

Asian Games : भारतीय पुरुष हॉकी टीम फाइनल में, कोरिया को रोमांचक मुकाबले में 5-3 से हराया

हांगझू (Hangzhou)। भारतीय पुरुष हॉकी टीम (Indian men’s hockey team) ने बुधवार को पहले सेमीफाइनल में कोरिया (Korea) पर 5-3 की रोमांचक जीत (Thrilling 5-3 win) के साथ 19वें एशियाई खेल (Asian Games) के फाइनल में जगह पक्की कर ली है। स्वर्ण पदक मुकाबले में भारत का सामना जापान और चीन के बीच दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा।

भारत के लिएहार्दिक सिंह (5”), मंदीप सिंह (11”), ललित कुमार उपाध्याय (15”), अमित रोहिदास (24”) और अभिषेक (54”) ने गोल किया, जबकि कोरिया के लिए मंजे जंग (17”, 20”, 42”) ने हैट्रिक बनाई।

मैच की शुरुआत भारत ने आक्रामक तरीके से की। हार्दिक सिंह ने मैच के पांचवें मिनट में ही गोल कर भारत को 1-0 से आगे कर दिया। कुछ मिनट बाद, मनदीप सिंह (11”) ने गोल कर भारत की बढ़त दोगुनी कर दी। ललित कुमार उपाध्याय ने मैच के 15वें मिनट में गोल कर पहले क्वार्टर के अंत में भारत की बढ़त 3-0 कर दी।

तीन गोल से पिछड़ने के बाद कोरिया ने भारत के हाफ के अंदर तेजी से आगे बढ़ना शुरू किया और शुरुआती पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया। मंजे जंग (17”) ने सेट-पीस में बदलाव का भरपूर फायदा उठाया और कोरिया की ओर से पहला गोल किया। कोरिया ने बायीं ओर से भारतीय रक्षा का परीक्षण करना जारी रखा, और मंजे जंग (20”) ने एक और गोल कर स्कोर 3-2 कर दिया।

इसके बाद अमित रोहिदास (24”) ने पेनल्टी कॉर्नर पर एक शक्तिशाली ड्रैगफ्लिक मारकर स्कोर 4-2 कर दिया। मध्यांतर तक भारत 4-2 से आगे रहा।

दूसरे हाफ की शुरुआत भारत ने आक्रामक तरीके से की। मनदीप सिंह ने एक खतरनाक मूव बनाया लेकिन कोरियाई रक्षा ने उन्हें उनके ट्रैक में ही रोक दिया। हार्दिक सिंह ने कोरियाई रक्षापंक्ति को भेदने के लिए बेहतरीन स्टिक वर्क का प्रदर्शन किया और वह सर्कल में प्रवेश करने में सफल रहे। लेकिन सेउंगहून ली ने उनके पास को रोक लिया। कोरिया को देर से पेनल्टी कॉर्नर मिला और मंजे जंग (42”) ने फिर से गोल करके अपनी हैट्रिक पूरी की और कोरिया का स्कोर 3-4 कर दिया।

आखिरी क्वार्टर में एक गोल से पीछे चल रहे कोरिया ने दाहिनी बेसलाइन से शानदार मूव शुरू किया, हार्दिक सिंह और मनदीप सिंह ने बीच में मिलकर आक्रमण करने की कोशिश की, लेकिन कोरिया ने भारत के आधे हिस्से में दबाव जारी रखा। अभिषेक (54”) ने अंततः कोरियाई प्रतिरोध को तोड़ दिया और उन्होंने गोल कर भारत की बढ़त 5-3 कर दी और अंत मे यही स्कोर निर्णायक साबित हुआ और भारत ने फाइनल में जगह बनाई। भारतीय टीम 6 अक्टूबर को अपना स्वर्ण पदक मुकाबला खेलेगी।