Friday, September 20"खबर जो असर करे"

सुपारी कारोबारियों के 17 ठिकानों पर ईडी का छापा, 16.5 लाख रुपये बरामद

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सुपारी कारोबारियों के मकान, दुकान और ऑफिस सहित ठिकानों पर छापे मारे। ईडी ने धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) 2002 के तहत सुपारी के कारोबार से जुड़े लोगों के मुंबई और नागपुर में 17 परिसरों की तलाशी ली।

केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी ने शनिवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी। जांच एजेंसी की तरफ से बताया गया है कि इंडोनेशियाई मूल की सुपारी की तस्करी में शामिल विभिन्न कारोबारियों के कार्यालय और आवासीय परिसरों पर छापे की ये कार्रवाई की गई है। जिनकी तस्करी ज्यादातर भारत-म्यांमार सीमा के माध्यम से की जाती है।

प्रवर्तन निदेशालय ने इस तलाशी अभियान के दौरान नागपुर में पीएमएलए के तहत करीब 11.5 करोड़ रुपये मूल्य की 289.57 मीट्रिक टन सुपारी की बड़ी खेप जब्त की है। साथ ही ईडी ने 16.5 लाख रुपये नकद और विभिन्न आपत्तिजनक दस्तावेज और डिजिटल उपकरण भी जब्त किए हैं।

उल्लेखनीय है कि नागपुर सुपारी कारोबार का हब बन चुका है। यहां इंडोनेशिया, बर्मा समेत कई देशों से सुपारी आती है, जिसे यहीं से मध्य भारत में भेजा जाता है।

वैसे तो सुपारी कारोबार के मामले में ईडी कार्रवाई नहीं करती, लेकिन विदेशों से आई सुपारी में हवाला के माध्यम से भुगतान का संदेह है। इसी तरह कालेधन को ह्वाइट करने का भी संदेह है। इसी के मद्देनजर ईडी पूरे मामले को लेकर हवाला व फेमा के एंगल से जांच कर रही है। (एजेंसी, हि.स.)