Saturday, September 21"खबर जो असर करे"

तीरंदाज दीपिका कुमारी को टॉप्स योजना में फिर से किया गया शामिल

नई दिल्ली (New Delhi)। युवा मामले और खेल मंत्रालय (एमवाईएएस) के मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) ने अपनी 133वीं बैठक के दौरान तीरंदाज दीपिका कुमारी को टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) डेवलपमेंट ग्रुप में फिर से शामिल किया है, ताकि उन्हें लॉस एंजिल्स ओलंपिक की तैयारी में मदद मिल सके, जो वर्ष 2028 में होगा।

दीपिका, जिन्होंने मातृत्व अवकाश लिया था, ने हाल ही में वापसी की है और घरेलू स्तर पर अच्छा प्रदर्शन कर रही है और इस साल की शुरुआत में एशिया कप 2024 में पदक भी जीता था।

दीपिका के अलावा, तीरंदाज मृणाल चौहान को भी टॉप्स डेवलपमेंट ग्रुप में शामिल किया गया है, तीरंदाज प्रवीण जाधव को डेवलपमेंट से कोर ग्रुप में और पैरा-पावरलिफ्टर अशोक को टॉप्स कोर ग्रुप में शामिल किया गया है।

इससे पहले रविवार को तीरंदाजी विश्व कप 2024 में स्टार भारतीय निशानेबाज दीपिका कुमारी ने सेमीफाइनल में दक्षिण कोरिया की नाम सुहयोन को 6-0 से हराकर महिला व्यक्तिगत रिकर्व स्पर्धा में रजत पदक अर्जित किया। हालाँकि, वह स्वर्ण पदक मैच में दक्षिण कोरिया की लिम सिह्योन से हार गईं।।

ब्रेक के बाद अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में वापसी पर दीपिका का यह लगातार दूसरा पदक था इस बीच, स्क्वैश खिलाड़ी अनाहत सिंह, अभय सिंह और वेलावन सेंथिलकुमार को भी 2028 में एलए ओलंपिक की तैयारी के लिए टॉप्स में शामिल किया गया है।

अक्टूबर 2023 में 2028 ओलंपिक आयोजन समिति ने लॉस एंजिल्स में खेलों के 2028 संस्करण में स्क्वैश को शामिल किया। पिछले दो दशकों में स्क्वैश में भारत के प्रदर्शन को देखते हुए, विशेष रूप से राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों में, एमओसी ने अपने टॉप्स डेवलपमेंट ग्रुप में तीन स्क्वैश खिलाड़ियों को शामिल करने का फैसला किया, ताकि उन्हें वैश्विक आयोजन की तैयारी के लिए सभी आवश्यक सहायता प्रदान की जा सके।