Friday, September 20"खबर जो असर करे"

ग्वालियर के विकास में ईपीएफओ क्षेत्रीय कार्यालय के रूप में जुड़ा एक और आयाम

– देश की मजबूती में कर्मचारियों की मेहनत का सबसे बड़ा योगदानः सिंधिया

भोपाल (Bhopal)। केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने कहा कि कर्मचारियों की मेहनत (hard work of employees) की बदौलत ही देश को मजबूती व सुदृढ़ता मिलती है। इसलिए कर्मचारियों के हितों की रक्षा करना सरकार का नैतिक दायित्व है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने इस बात को भलीभाँति समझा है और सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास व सबका कल्याण का नारा देकर कर्मचारियों के कल्याण के लिये कारगर कदम उठाए हैं। उन्होंने देश में नई कार्य पद्धति विकसित की है, जिससे अब सरकार जरूरतमंदों के द्वार पर पहुँचकर योजनाओं का लाभ दे रही है। इसी तरह कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organization) भी कर्मचारियों के स्वत्वों का भुगतान कर रहा है।

केन्द्रीय मंत्री सिंधिया मंगलवार को ग्वालियर में ईपीएफओ के क्षेत्रीय कार्यालय के उद्घाटन कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित कर रहे थे। उन्होंने इस अवसर पर कार्यक्रम में मौजूद लोगों का आह्वान किया कि वे 10 अक्टूबर को ग्वालियर में एयर टर्मिनल के उदघाटन समारोह में भी सहभागी बनें। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा वर्चुअली एयर टर्मिनल का लोकार्पण किया जायेगा। उन्होंने ग्वालियर में अंतरराष्ट्रीय स्तर के एयर टर्मिनल, अत्याधुनिक स्टेशन, एलीवेटेड रोड़ निर्माण इत्यादि का उल्लेख करते हुए कहा कि ग्वालियर में विकास के नए-नए अध्याय जुड़ रहे हैं।

मंगलवार को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के क्षेत्रीय कार्यालय भवन के रूप में ग्वालियर के विकास में एक और नया आयाम जुड़ा। केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव, केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और केन्द्रीय श्रम व रोजगार राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने वर्चुअल और यहां ग्वालियर में विधानसभा अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर व सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने फीता काटकर हजीरा थाने के समीप नवनिर्मित ईपीएफओ क्षेत्रीय कार्यालय भवन का उद्घाटन किया। हजीरा थाने के समीप लगभग 12 हजार 422 वर्गफुट क्षेत्र में भूतल सहित तीन मंजिल में सर्वसुविधायुक्त यह कार्यालय भवन बनाया गया है।

प्रधानमंत्री ने कर्मचारियों के खातों में उनके हक का रुपया पहुंचायाः तोमर
विधानसभा अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर ने इस अवसर पर कहा खुशी की बात है कि मुझे कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के इस क्षेत्रीय कार्यालय के शिलान्यास व उदघाटन दोनों कार्यक्रमों में शामिल होने का सौभाग्य मिला। तत्कालीन केन्द्रीय श्रम मंत्री के रूप में क्षेत्रीय सांसद शेजवलकर के साथ इसका शिलान्यास हुआ था। प्रसन्नता का विषय है कि उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल होने का भी हम दोनों को सौभाग्य मिला है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने एक ओर जहाँ भारत को वैश्विक स्तर पर ताकतवर देश के रूप में स्थापित किया है, वहीं कर्मचारियों व श्रमिकों के कल्याण के लिये उन्होंने क्रांतिकारी पहल की है।

तोमर ने कहा कि पहले एक नौकरी छोड़कर दूसरी नौकरी पर जाने वाले श्रमिकों का पैसा भविष्य निधि में ही जमा रह जाता था। प्रधानमंत्री मोदी ने पहल पर सभी गरीब श्रमिकों का एक-एक पैसा उनके बैंक खाते में पहुँचाया है। पहले भविष्य निधि संगठन 6500 रुपये तक वेतन की सीमा तक के श्रमिकों को कवर करता था। अब यह सीमा बढ़ाकर 15 हजार रुपये कर दी गई है। जिससे लाभान्वित होने वाले श्रमिकों की संख्या में बड़ा इजाफा हुआ है। तोमर ने कहा कि पहले 11 करोड़ 74 लाख श्रमिकों के भविष्य निधि संगठन में खाते थे जो बढ़कर 30 करोड़ हो गए हैं।

केन्द्रीय राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने कहा कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन एक लाख कर्मचारियों एवं 30 हजार पेंशनरों की सेवा कर रहा है। उन्होंने कहा कि ग्वालियर में संगठन के क्षेत्रीय कार्यालय भवन के निर्माण से ग्वालियर-चंबल संभाग के सभी आठ जिलों सहित राजगढ़ जिले के कर्मचारियों को सहूलियत मिलेगी।

सांसद शेजवलकर ने कहा कि पं. दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय कार्यक्रम की भावना के अनुरूप कर्मचारी भविष्य निधि संगठन कामगारों के कल्याण में जुटा है। ग्वालियर में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन का क्षेत्रीय कार्यालय बनने से इस क्षेत्र के कर्मचारियों को बड़ा लाभ मिलेगा।

कार्यक्रम में केन्द्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की सचिव सुमिता डावरा व केन्द्रीय भविष्य निधि आयुक्त नीलम शमी राव ने ईपीएफओ की गतिविधियों पर विस्तार से प्रकाश डाला। कार्यक्रम के अंत में अपर आयुक्त भविष्य निधि संगठन व्ही रंगनाथ ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।