Saturday, September 21"खबर जो असर करे"

अमेरिकी राष्ट्रपति के घर पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, बाइडन ने गर्मजोशी से किया स्वागत

वॉशिंगटन। अमेरिका (America) के तीन दिवसीय दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने शनिवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) से मुलाकात की। बैठक के लिए पीएम मोदी डेलावेयर में बाइडन के घर पर पहुंचे। यहां बाइडन ने पीएम मोदी से हाथ मिलाया और दोनों नेताओं ने गले मिलकर एक-दूसरे का अभिवादन किया।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने ग्रीनविले, डेलावेयर स्थित अपने आवास पर मुलाकात के बाद सोशल साइट एक्स पर पोस्ट कर कहा, “भारत के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका की साझेदारी इतिहास में किसी भी समय की तुलना में अधिक मजबूत, करीबी और अधिक गतिशील है। प्रधानमंत्री मोदी और हम जब भी हम बैठते हैं, मैं सहयोग के नए क्षेत्रों को खोजने की हमारी क्षमता से चकित हो जाता हूं। आज का दिन भी कुछ अलग नहीं था।“

दोनों नेताओं की इस मुलाकात के दौरान चर्चा का उद्देश्य व्यापार, रक्षा और क्षेत्रीय सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करते हुए भारत और अमेरिका के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करना है। हालांकि इस द्विपक्षीय बैठक में चीन और रूस पर चर्चा होने की भी उम्मीद है।

बतादें कि प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को तीन दिवसीय यात्रा पर अमेरिका के फिलाडेल्फिया पहुंचे। जहां से वो डेलावेयर पहुंचे, यहीं क्वाड के शिखर सम्मेलन में जो बाइडन और ऑस्ट्रेलिया के एंथनी अल्बनीज और जापान के फुमियो किशिदा के साथ शामिल होंगे। प्रधानमंत्री मोदी के रविवार को न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम में प्रवासी समुदाय को संबोधित करेंगे और बाद में व्यापार जगत के नेताओं के साथ मुलाकात करेंगे। सोमवार को वे संयुक्त राष्ट्र में ‘भविष्य के शिखर सम्मेलन’ में भाषण देंगे और स्वदेश के लिए रवाना होंगे।