Friday, September 20"खबर जो असर करे"

अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनावः शांतिपूर्ण मतदान संपन्न, 78.71 फीसदी हुई वोटिंग

भोपाल (Bhopal)। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के छिन्दवाड़ा जिले (Chhindwara district) की विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-123 अमरवाड़ा (अजजा) में उप निर्वाचन (By-election in assembly constituency no. 123 Amarwada (ST) ) के लिए बुधवार को शांतिपूर्ण रूप से मतदान प्रक्रिया सम्पन्न (Voting process completed) हुई। सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक चली मतदान प्रक्रिया में कुल 78.71 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। यहां 80 प्रतिशत पुरुष मतदाताओं एवं 77.40 प्रतिशत महिला मतदाताओं ने लोकतंत्र की मजबूती के लिए अपने मताधिकार का उपयोग किया।

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजेश कौल ने बताया कि अमरवाड़ा (अजजा) में बुधवार को शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न हुआ। मतदान के दौरान लोगों ने निर्भीकता और निष्पक्षता के साथ अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान के प्रति मतदाताओं में काफी उत्साह देखा गया तथा मतदाताओं ने प्रात: 7 बजे से ही मतदान करना प्रारंभ कर दिया था। कई मतदान केन्द्रों में मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारें भी देखी गई। विधानसभा के 78.71 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। अब यहां शनिवार, 13 जुलाई को मतगणना कराई जाएगी।

विधानसभा क्षेत्र अमरवाड़ा के रिटर्निंग अधिकारी हेमकरण धुर्वे ने मतदान केन्द्र क्रमांक-322 में मतदान किया। साथ ही अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

युवा मतदाताओं में मतदान के प्रति रहा उत्साह
अमरवाड़ा विधानसभा के उप निर्वाचन 2024 के अंतर्गत युवा एवं नवीन मतदाताओं में काफी उत्साह देखा गया। विधानसभा क्षेत्र 123-अमरवाड़ा की फर्स्ट टाइम युवा वोटर समीक्षा अहिरवार ने पहली बार मतदान कर लोकतंत्र को मजबूत बनाने में सहभागिता के लिये प्रसन्नता व्यक्त की और अपने युवा साथियों से भी बढ़-चढ़कर मतदान करने की अपील की। इसके साथ ही युवा मतदाता दीपशिखा विश्वकर्मा व आदर्श भारती ने मतदान कर गर्व महसूस किया और अन्य मतदाताओं से मतदान करने की अपील की।

अमरवाड़ा विधानसभा के उप निर्वाचन 2024 के अंतर्गत 70 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक मतदान केन्द्र में जाकर मतदान करने के प्रति अपने जज्बे को नहीं रोक सके और उन्होंने लोकतंत्र के पर्व में सहभागिता करते हुये स्वयं ही मतदान केन्द्र जाकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। 74 वर्षीय बुजुर्ग मतदाता नन्नी बाई डेहरिया, 69 वर्षीय होलूराम वर्मा, 65 वर्षीय बृजभान उईके, गुड्डी बाई और राम कुमारी बाई ने मतदान केंद्र क्रमांक-123 शासकीय सीनियर बेसिक शाला अमरवाड़ा, वार्ड नंबर-9 अमरवाड़ा के कृषक संतोष शिवहरे ने शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय अमरवाड़ा में पहुंचकर उत्साहपूर्वक अपने मताधिकार का उपयोग किया।

दिव्यांग और थर्ड जेंडर मतदाताओं ने किया मतदान
अमरवाड़ा विधानसभा के उप निर्वाचन 2024 के अंतर्गत दिव्यांग और थर्ड जेंडर मतदाताओं ने भी उत्साहपूर्वक अपने मताधिकार का प्रयोग कर मतदान किया। विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत 2 अन्य कैटेगरी के मतदाता हैं, जिन्होंने अपने मताधिकार का शत- प्रतिशत उपयोग किया।

कलेक्टर मतदान केन्द्रों पर पहुंचकर लेते रहे मतदान कार्य का जायजा
मतदान दिवस पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी शीलेन्द्र सिंह, पुलिस अधीक्षक मनीष खत्री और जिला पंचायत सीईओ पार्थ जैसवाल के साथ सुबह से लगातार विधानसभा क्षेत्र 123-अमरवाड़ा के विभिन्न मतदान केन्द्रों का औचक निरीक्षण कर मतदान कार्य का जायजा लेते रहे। उन्होंने विधानसभा अमरवाड़ा के मतदान केंद्र शासकीय प्राथमिक शाला भवन पिपरिया राजगुरु, शासकीय प्राथमिक शाला भवन खापा जन शिक्षा केन्द्र सुरलाखापा, एकीकृत शासकीय बालक माध्यमिक शाला सुरलाखापा के मतदान केंद्र क्रमांक 176, आदर्श मतदान केन्द्र शासकीय माध्यमिक शाला भवन हडाई के मतदान केंद्र क्रमांक-157, शासकीय एकीकृत कन्या माध्यमिक शाला हर्रई एवं नगर परिषद हर्रई और शासकीय प्राथमिक शाला तेन्दनी एवं ग्राम पंचायत भवन तेन्दूखेड़ा सहित अन्य मतदान केन्द्र में चल रहे मतदान कार्य का दिन भर औचक निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

आयोग के प्रेक्षक डॉ. मुथुकुमार ने भी किया मतदान केन्द्रों का निरीक्षण
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक डॉ.एम.मुथुकुमार ने भी मतदान दिवस पर विभिन्न मतदान केंद्रों का औचक निरीक्षण किया और मतदान कार्य व मतदान की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने अमरवाड़ा विधानसभा की शासकीय माध्यमिक कन्या शाला अमरवाड़ा के मतदान केन्द्र क्रमांक 331, 332 और पिंक मतदान केन्द्र 324 का निरीक्षण किया और व्यवस्थाएं देखीं।

गौरतलब है कि 2023 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर अमरवाड़ा से कमलेश शाह जीते थे, लेकिन लोकसभा चुनाव से पहले वे भाजपा में शामिल हो गए और विधायक पद से इस्तीफा दे दिया। इस वजह से यहां उपचुनाव हो रहा है। इस सीट पर नौ प्रत्याशी मैदान में हैं। मुख्य मुकाबला भाजपा के कमलेश शाह, कांग्रेस के धीरन शाह और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के देवरावेन भलावी के बीच है।