Friday, September 20"खबर जो असर करे"

AFG vs BAN: बांग्लादेश ने 3rd ODI में अफगानिस्तान को 7 विकेट से हराया

चटगांव (Chittagong)। बांग्लादेश क्रिकेट टीम (Bangladesh Cricket Team) ने तीसरे वनडे मैच में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम (Afghanistan cricket team) को 7 विकेट से हरा (Defeated 7 wickets.) दिया। इस हार के बावजूद अफगानिस्तान ने यह सीरीज 2-1 से जीत ली है। चटगांव में खेले गए मुकाबले में अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सभी विकेट खोकर 126 रन बनाए। जवाब में छोटे से लक्ष्य को बांग्लादेश ने कप्तान लिटन दास के अर्धशतक (53*) की बदौलत 24वें ओवर में हासिल किया।

पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने 15 रन के स्कोर तक अपने 4 विकेट खो दिए। इसके बाद भी अफगान टीम के विकेटों के गिरने का क्रम जारी रहा। मुश्किल घड़ी में अफगान टीम से अजमतुल्लाह उमरजई ने अर्धशतक (56) लगाया और टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचाया। जवाब में बांग्लादेश ने भी 28 रन तक अपने 2 विकेट खो दिए। इसके बाद लिटन (53*) और शाकिब अल हसन (39) ने अच्छी पारियां खेलकर टीम को जीत दिला दी।

अफगान टीम से अजमतुल्लाह उमरजई ने मध्यक्रम में संघर्षपूर्ण बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक लगाया। उन्होंने 71 गेंदों में 3 छक्कों की मदद से 56 रन बनाए। यह उनके अब तक के वनडे करियर का पहला अर्धशतक है। उनके अब 12 वनडे में 73.33 की स्ट्राइक रेट से 121 रन हो गए हैं। उनके अलावा कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी ने 22 रन बनाए। अफगानिस्तान के 7 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके।

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज इस्लाम ने अपने दूसरे ओवर में ही रहमत शाह (0) और इब्राहिम जादरान (1) के विकेट लेकर विपक्षी टीम की खराब शुरुआत कर दी। इसके बाद उन्होंने मोहम्मद नबी (1) और अब्दुल रहमान (4) के विकेट लिए। उन्होंने अपने 9 ओवर में 2.30 की किफायती इकॉनमी रेट के साथ 21 रन देते हुए 4 विकेट लिए। इस बीच उन्होंने 1 ओवर मेडन भी किया। यह उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है।

इस्लाम के अलावा मुख्य तेज गेंदबाज तस्कीन अहमद ने 8.2 ओवर में 23 रन देते हुए 2 विकेट लिए। तैजुल इस्लाम ने भी अच्छी गेंदबाजी की। उन्होंने अपने 9 ओवर में 3.70 की इकॉनमी रेट से 33 रन देते हुए 2 सफलताएं हासिल की। इनके अलावा मेहदी हसन मिराज और शाकिब ने 1-1 विकेट अपने नाम किए। बांग्लादेश की ओर से सभी गेंदबाजों के खाते में विकेट आए।

लिटन ने अपने वनडे करियर का 10वां अर्धशतक लगाया। उन्होंने अंत तक बल्लेबाजी करते हुए अपनी टीम की जीत सुनिश्चित की। उन्होंने 60 गेंदों में नाबाद 53 रन बनाए, जिसमें 3 चौके और 2 छक्के भी शामिल थे। इस बीच उन्होंने शाकिब के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 61 गेंदों में 61 रन की साझेदारी भी की। शाकिब 39 गेंदों में 39 रन बनाकर आउट हुए।

यह दोनों देशों के बीच हुई पहली ऐसी वनडे सीरीज है, जिसे अफगानिस्तान की टीम ने जीतने में सफलता हासिल की है। इससे पहले 2022 में 3 मैचों की वनडे सीरीज पर बांग्लादेश ने 2-1 से कब्जा जमाया था।