Friday, September 20"खबर जो असर करे"

अडाणी समूह एनडीटीवी में 29.18 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगा

नई दिल्ली। देश के दिग्गज कारोबारी गौतम अडाणी की अगुवाई वाले अडाणी समूह ने न्यू दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड कंपनी (एनडीटीवी) में 29.18 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने का ऐलान किया है।

अडाणी एंटरप्राइजेज ने मंगलवार को एक बयान में बताया कि अडाणी समूह की मीडिया कंपनी एएमजी मीडिया नेटवर्क्स लिमिटेड परोक्ष रूप से एनडीटीवी में 29.18 फीसदी की हिस्सेदारी खरीदेगी। साथ ही इस मीडिया हाउस की 26 फीसदी हिस्सेदारी के लिए ओपन ऑफर भी लॉन्च करेगा। अडाणी समूह यह अधिग्रहण एएमजी मीडिया नेटवर्क्स लिमिटेड की पूर्ण सहयोगी इकाई विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड के जरिए करेगी।

दरअसल एएमजी मीडिया नेटवर्क्स लिमिटेड (एएमएनएल) अडाणी समूह की मीडिया कंपनी है। एएमएनएल एडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) की 100 फीसदी सब्सिडियरी कंपनी है। एएमएनएल एनडीटीवी में अप्रत्यक्ष रूप से 29.18 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी। एएमएनएल की एक पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लमिटेड (वीसीपीएल) है। वीसीपीएल एनडीटीवी की एक प्रमोटर ग्रुप कंपनी आरआरपीआर होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड के 99.5 फीसदी इक्विटी शेयर्स के अधिग्रहण की तैयारी कर रही है।

एएमएनएल और अडाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के साथ वीसीपीएल एनडीटीवी में 26 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए एक ओपन ऑफर भी लॉन्च करेंगे। ऐसा सेबी के नियमों को पूरा करने के लिए होगा। इन कंपनियों ने 4 रुपये अंकित मूल्य के एनडीटीवी के 1,67,62,530 पूर्ण चुकता इक्विटी शेयर सार्वजनिक शेयरधारकों से खरीदने के लिए 294 रुपये प्रति शेयर की पेशकश की है। (एजेंसी, हि.स.)