Friday, September 20"खबर जो असर करे"

फीफा विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचा अर्जेंटीना, पेनल्टी शूट आउट में नीदरलैंड को 4-3 से हराया

लुसैल। अर्जेंटीना ने शनिवार को एक रोमांचक मुकाबले में नीदरलैंड को पेनल्टी शूट आउट में 4-3 से हराकर कतर में चल रहे फीफा विश्व कप के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। तय समय तक दोनों टीमें 2-2 की बराबरी पर थीं, जिसके बाद पेनल्टीशूट आउट का सहारा लिया गया।

मैच के शुरुआती 10 मिनट में डचों ने गेंद पर कब्जे का भरपूर लुत्फ उठाया। मैच के आठवें मिनट में अर्जेंटीना के जूलियन अल्वारेज़ गोल करने के काफी करीब आ गए थे, लेकिन डच कीपर एंड्रीज़ नॉपर्ट ने अच्छा बचाव किया।

दोनों ओर से शुरुआती मैच में केवल एक ही प्रयास हुआ और यह दो बार के चैंपियन अर्जेंटीना की तरफ से आया, लेकिन गोल नहीं हुआ।

मैच के 18वें मिनट में, ज्यूरियन टिम्बर ने अर्जेंटीना के बॉक्स के अंदर मौजूद स्टीवन बर्गविजन को एक शानदार लॉन्ग पास दिया, लेकिन अर्जेंटीना के गोलकीपर एमिलियानो मार्टिनेज बॉक्स के किनारे से गेंद को पकड़ने में सफल रहे।

21वें मिनट में नीदरलैंड ने कार्नर हासिल किया लेकिन सफलता नहीं मिली। 24वें मिनट में नीदरलैंड ने गोल करने का एक मौका भी गंवा दिया। गेंद मेम्फिस डेपे के पास आई, लेकिन उनका फिनिश काफी चौड़ा था।

मैच के 35वें मिनट में लियोनेल मेसी ने नाहुएल मोलिना को बेहतरीन पास दिया और मोलिना ने कोई गलती नहीं करते हुए गोल कर अर्जेंटीना को 1-0 से आगे कर दिया। हाफ टाइम तक अर्जेंटीना की टीम 1-0 से आगे रही।

दूसरे हाफ के शुरुआती मिनटों में नीदरलैंड्स ने गेंद पर कब्जा बनाए रखा, लेकिन वे इसे नेट पर नहीं डाल सके।

मैच के 73वें मिनट में मेसी ने पेनल्टी को गोल में बदलकर अर्जेंटीना की बढ़त 2-0 कर दी। यह मेसी का 10वां विश्व कप गोल था। इसी के साथ वह पूर्व स्टार गेब्रियल बतिस्तुता के साथ विश्व कप में अर्जेंटीना के लिए संयुक्त सर्वोच्च स्कोरर बन गए।

मेसी ने वर्तमान विश्वकप में भी अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा है, उन्होंने अब तक चार गोल किये हैं और अपने पक्ष के लिए अब तक हुए नौ गोलों में से दो में सहायता की है

मैच के 83वें मिनट में वॉट वेघोरस्ट ने हेडर के जरिए गोल कर नीदरलैंड का खाता कोला और स्कोर 2-1 हो गया। मैच के अतिरिक्त समय में नीदरलैंड को बॉक्स के किनारे पर फ्री किक मिली। वेघोरस्ट ने फ्री किक से गोल करके अपनी टीम को 2-2 से बराबरी दिला दी।

इसके बाद पेनल्टी शूट आउट का सहारा लिया गया। नीदरलैंड की तरफ से वैन डिज्क पहले आए, लेकिन उनका शॉट कीपर ने बचा लिया। मेसी अर्जेंटीना के लिए पहला पेनल्टी लेने आए और गोल कर अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी।

नीदरलैंड की तरफ से स्टीवन बर्गुइस दूसरा पेनल्टी शॉट लेने आए और इस बार भी अर्जेंटीना के गोलकीपर मार्टिनेज ने बेहतरीन बचाव किया। इसके बाद अर्जेंटीना के लिए लिएंड्रो परेडेस ने गोल कर अपनी टीम को 2-0 से आगे कर दिया।

ट्युन कोपमीनर्स ने गोल कर नीदरलैंड की उम्मीदों को जिंदा रखा, गोंजालो मोंटिएल ने अर्जेंटीना के लिए तीसरा सीधा गोल किया और स्कोर 3-1 कर दिया।

वेघोरस्ट ने नीदरलैंड के लिओ एक और गोल किया और स्कोर 3-2 हो गया। हालांकि इसके बाद अर्जेंटीना के एंजो फर्नांडीज गोल करने से चूक गए और स्कोर 3-2 ही रहा। अब दोनों टीमों के पास एक-एक मौका था। डी जोंग ने गोल कर नीदरलैंड को 3-3 से बराबरी दिलाई, लेकिन लुटारो मार्टिनेज ने गोल कर पेनल्टी शूट आउट में स्कोर 4-3 से अर्जेंटीना के पक्ष में कर अपनी टीम को सेमीफाइनल में पहुंचा दिया। (एजेंसी, हि.स.)